मुंबई (हम हिंदुस्तानी)-भारत की महत्वपूर्ण कंटेंट क्रिएटर कंपनी एबंडेंशिया एंटरटेनमेंट, जिसका नेतृत्व विक्रम मल्होत्रा कर रहे हैं, ने आज घोषणा की कि वो मैथ्स जीनियस, शकुंतला देवी पर एक फिल्म का निर्माण करने जा रहे हैं। उत्कृष्ट अभिनेत्री विद्या बालन फिल्म में शकुंतला देवी की मुख्य भूमिका निभाएंगी।
गणितीय जादूगर शकुंतला देवी, को उनकी अविश्वसनीय रूप से तेज गणना करने की क्षमता के कारण ‘मानव कंप्यूटर’ भी कहा जाता था। हालांकि उन्हें कभी कोई औपचारिक शिक्षा नहीं मिली, लेकिन उनकी प्रतिभा ने उन्हें 1982 के ‘द गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ के संस्करण में भी जगह दिलायी।
द शकुंतला देवी फिल्म को लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क और काफी पसंद की जा रही अमेज़ॉन प्राइम ओरिजिनल, फोर मोर शॉट्स प्लीज के निर्देशक अनु मेनन द्वारा बनाया जाएगा!
एयरलिफ्ट, बेबी, टॉयलेट-एक प्रेम कथा और ओरिजिनल सीरीज़ ब्रीद जैसे स्टाइल-ब्रेकिंग कंटेंट के निर्माता, एबंडेंशिया एंटरटेनमेंट फिलहाल इस फिल्म को बड़े पर्दे के लिए बना रहे हैं। इसकी कहानी अनु मेनन और नयनिका महतानी ने लिखी है और संवाद इशिता मोइत्रा ने लिखे हैं। इसके फ्लोर पर जाने का समय इसी साल के अंत में तय किया गया है और फिल्म को 2020 की गर्मियों में रिलीज़ किए जाने की उम्मीद है।
अत्यंत रोमांचित विद्या बालन कहती हैं, “मैं बड़े पर्दे पर मानव कंप्यूटर, शकुंतला देवी का किरदार निभाने को लेकर बेहद उत्साहित हूं। वे वास्तव में एक ऐसी इंसान थीं, जिन्होंने अपने व्यक्तित्व को स्वीकार कर उसे उभारा, वे एक मजबूत नारीवादी आवाज थीं और सफलता के शिखर तक पहुंचने के लिए उन्होंने साहस के साथ आलोचनाओं का मुकाबला किया। मैं रोमांचित हूं कि विक्रम मल्होत्रा, जिनके साथ मैंने कहानी में भी काम किया था, उनकी टीम यह फिल्म बना रही है। विक्रम, अनु और मैं हमारे देश की इतनी प्रेरणादायक महिला की कहानी को जीवंत करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं।”

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें