मुंबई (हम हिंदुस्तानी)-मेलबर्न का भारतीय फिल्म महोत्सव भारतीय सिनेमा का जश्न मना रहा है। इस साल यह फेस्टिवल इंक्लुज़न विषय के अंतर्गत 10 से 22 अगस्त 2018 के बीच मनाया जा रहा है।
इस साल यह फेस्टिवल राजकुमार हिरानी और विकी कौशल जैसे महत्वपूर्ण अतिथियों को आमंत्रित करने में खुशी और गर्व महसूस करता है, वे आईएफएफएम में भारतीय प्रवासियों के साथ भारतीय सिनेमा का जश्न मनाएंगे। निर्देशक और अभिनेता दोनों ही अपनी फिल्म संजू के बाद से सफलता की लहर पर सवार हैं, जो 2018 की सफलतम फिल्म बनने की ओर अग्रसर है, दोनों ही फेस्टिवल की इस वर्ष की थीम को सार्थक कर रहे हैं। समावेशन इन दोनों के सिनेमाई करियर का अभिन्न हिस्सा रहा है। राजकुमार हिरानी जिन्होंने मुन्ना भाई एमबीबीएस, पीके, 3 ईडियट्स जैसी फिल्म बनाई हैं, उनकी सभी फिल्में किसी न किसी रूप से अधिकारों के समावेशन की बात करती हैं। चाहे वह धा र्मिक स्तर हो, शिक्षा का स्तर हो या आर्थिक स्तर। विकी कौशल, जिन्होंने मसान जैसी फिल्म के साथ अपना फिल्मी कैरियर शुरू किया, जो जातिवाद की बात करती है और बेहद हल्के से समावेशन को दिखाती है। इस प्रकार ये दोनों न केवल अपने काम के नजरिए से शानदार हैं, बल्कि फेस्टिवल की थीम की दृष्टि से भी चैंपियन हैं। इस वर्ष के फेस्टिवल में चर्चा के लिए इससे अद्भुत जोड़ी नहीं हो सकती थी। फेस्टिवल की अनूठी थीम के बारे में बात करते हुए राजू ने कहा, "मैं इस वर्ष बेसब्री से फेस्टिवल का इंतजार कर रहा हूं, खासतौर से तब जब फेस्टिवल सिनेमा में ' इंक्लुज़न' की थीम की पैरवी कर रहा है। यह भी खुशी की बात है कि आईएफएफएम जूरी ने विभिन्न श्रेणियों में हमारी फिल्म संजू को नामांकित किया है। आईएनएफएम पुरस्कारों में संजू को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ सहायक प्रदर्शन के लिए नामित किया गया है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें