नई दिल्ली। देश की प्रमुख डिजिटल वॉलेट कंपनी पेटीएम तेजी से अपना दायरा बढ़ा रही है। अपने प्लेटफॉर्म पर लोगों को म्युचुअल यूनिट्स उपलब्ध करवाने के बाद अब कंपनी की नजर शेयर ट्रेडिंग पर है। अगर कंपनी की योजना कारगर हुई तो जल्द लोग पेटीएम पर शेयर्स की ट्रेडिंग भी कर सकेंगे।इस मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने बताया कि फर्म की ओर से अगले दो सप्ताह के भीतर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में आवेदन जमा कराए जाने की उम्मीद है। पेटीएम मनी के पूर्णकालिक निदेशक प्रवीण जाधव ने इस पर फिलहाल कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी है। बीएसई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीषकुमार चौहान ने बताया, "अगर वो ब्रोकिंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की इच्छा जताते हैं तो हमें इस फैसले का स्वागत करने में खुशी होगी।"4 सिंतबर को पेटीएम मनी ने एक खास एप लॉन्च की थी ताकि अपने ग्राहकों को म्युचुअल फंड प्रोडक्ट उपलब्ध करवाए जा सकें। इस सेवा के लिए करीब 1.07 मिलियन कस्टमर्स ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। वर्तमान समय में करीब 10,000 ग्राहकों को हर रोज म्युचुअल फंड को खरीदने और बेचने की सुविधा मिलती है। प्रत्यक्ष इक्विटी की पेशकश करके, पेटीएम मनी का उद्देश्य सूझबूझ वाले निवेशकों को आकर्षित करना है।
पेटीएम मनी: इस एप के जरिए अगर निवेशक म्यूचुअल फंड से प्लान खरीदते हैं तो उन्हें 1 फीसद से ज्यादा रिटर्न मिलेगा। हालांकि, इसमें कोई कमीशन नहीं होगा। इस एप में निवेशकों के लिए 25 बड़ी कंपनियों जैसे बिड़ला सन लाइफ, एक्सिस म्यूचुअल फंड, HDFC म्यूचुअल फंड, ICICI MF, Kotak MF, LIC MF, SBI MF, Reliance MF के प्लान्स मौजूद हैं। आपको बता दें कि यहां आपको किसी तरह का कोई डॉक्यूमेंट देने की जरुरत नहीं होगी। इसमें निवेशक 100 रुपये से निवेश कर पाएंगे।

 

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें