नई दिल्‍ली। IRCTC समेत दूसरी बड़ी कंपनियों के बाद अब एक और सरकारी कंपनी IPO लाने वाली है। यानि आपके पास Sarkari Company में हिस्‍सेदार बनने का मौका है। सरकार ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के जरिये राष्ट्रीय बीज निगम (NSC) में अपनी 25 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (Dipam) ने प्रस्तावित IPO पर काम करने के लिए मर्चेंट बैंकरों और कानूनी सलाहकारों से बोलियां आमंत्रित की हैं। इस प्रस्ताव पर बोली जमा करने की आखिरी तारीख 1 सितंबर है।दीपम ने एनएससी में विनिवेश से संबंधित मर्चेंट बैंकरों से प्रस्ताव आमंत्रित करते हुए कहा कि सरकार हिस्सेदारी बिक्री के प्रबंधन के लिए दो बैंकरों की नियुक्ति करेगी। सरकार की कंपनी में 100 फीसदी हिस्सेदारी है।

कैसा रहा रिजल्‍ट:-NSC को वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान कर बाद 29.92 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। वही 31 मार्च, 2020 तक उसकी नेटवर्थ 646.37 करोड़ रुपये थी। उल्लेखनीय है कि सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश के जरिये 1.75 लाख रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। वहीं अब तक Axis Bank, NMDC लि. और शहरी विकास निगम (HUDCO) में अपनी हिस्सेदारी बेचकर सरकार ने 8,368 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं।

एडलवेइस वेल्थ मैनेजमेंट भी जुटाएगी रकम:-यह भी खबर है कि एडलवेइस वेल्थ मैनेजमेंट ने कहा है कि उसका प्री-आईपीओ और निजी इक्विटी (पीई) फंड के जरिए एक अरब डॉलर जुटाने का लक्ष्य है। इस साल मार्च में 'एडलवेइस क्रॉसओवर अपॉर्चुनिटीज फंड' पेश करने वाली कंपनी पहले ही इसकी पहली तीन श्रृंखला में 50 करोड़ डॉलर जुटा चुकी है।कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने इसी रणनीति के तहत 20 करोड़ डॉलर जुटाने के लक्ष्य के साथ 'सीरीज 3ए' शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि उसकी 'क्रॉसओवर' रणनीति जारी रहेगी और इसके तहत एक अरब डॉलर जुटाने का लक्ष्य हासिल करने के लिए अगले 12 से 18 महीने में कई फंड पेश किए जाएंगे।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें

data-ad-type="text_image" data-color-border="FFFFFF" data-color-bg="FFFFFF" data-color-link="0088CC" data-color-text="555555" data-color-url="AAAAAA">