नई दिल्‍ली। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच HDFC Bank, HCL tech जैसे बड़े शेयरों में बढ़त के कारण प्रमुख शेयर सूचकांक Sensex गुरुवार को 111.50 अंक या 0.21 प्रतिशत बढ़कर 53,015.55 के स्‍तर पर पहुंच गया है। जबकि व्यापक एनएसई निफ्टी 31.30 अंक या 0.20 प्रतिशत बढ़कर 15,885.25 पर पहुंच गया। इस बीच, बीते हफ्ते जिने दो कंपनियों GR Infraprojects और Clean Science and Technology के शेयरों का अलॉटमेंट चल रहा है। आपने अगर इन IPO में हिस्‍सा लिया है लेकिन अलॉटमेंट का SMS नहीं आया तो इसे चेक करना आसान है।

GR Infraprojects ipo:- जीआर इंफ्राप्रॉजेक्ट्स लि. के IPO को शानदार रिस्‍पांस मिला था। कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) को बोली के अंतिम दिन शुक्रवार तक 102.58 गुना अभिदान मिला था। बीएसई के आंकड़ों के अनुसार कंपनी को आईपीओ में 83,33,04,538 शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुईं, जबकि बिक्री के लिए 81,23,594 शेयर प्रस्तुत किए गए। पात्र संस्थागत खरीदार (क्यूआईबी) श्रेणी में 168.58 गुना, गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में 238.04 गुना और खुदरा वैयक्तिक निवेशकों की श्रेणी में रखे गए शेयरों के लिए 12.57 गुना अधिक अभिदान प्राप्त हुआ। कंपनी का आईपीओ 1,15,08,704 इक्विटी शेयरों का था और इसकी कीमत 828-837 रुपये प्रति शेयर थी।जीआर इंफ्राप्रॉजेक्ट्स ने कहा कि एंकर निवेशकों से 283 करोड़ रुपये से थोड़ा अधिक जुटाया गया था। उदयपुर स्थित जीआर इंफ्राप्रोजेक्ट्स भारत के 15 राज्यों में कई प्रकार की सड़क और राजमार्ग परियोजनाओं से जुड़ी हुई सड़क इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) कंपनी है।

Clean Science and Technology:-क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी के 1,546 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को इश्यू के तीसरे और अंतिम दिन 93.41 गुना अभिदान मिला था। पुणे स्थित स्पेशियलिटी केमिकल कंपनी का आईपीओ पूरी तरह से मौजूदा निवेशकों द्वारा बिक्री की पेशकश (OFS) है और इसमें शेयरों का नया इश्यू शामिल नहीं होगा। इश्यू के दूसरे दिन यानी 8 जुलाई को आईपीओ को 4.28 गुना अभिदान मिला था।

 

IPO में शेयर अलॉटमेंट:-जिन निवेशकों को इन IPO में शेयर अलॉट हुए हैं वे DEMAT अकाउंट में चेक कर सकते हैं। इसके अलावा एक और तरीका है।

ये है दूसरा तरीका

- IPO के रजिस्ट्रार ASBA की बेबसाइट पर जाएं।

- अपने IPO को सेलेक्ट करें।

- एप्लीकेशन नंबर दे रहे हैं तो ASBA या NON-ASBA सेलेक्ट करें और एप्लीकेशन नंबर एंटर करें।

 - DPID या Client ID दे रहे हैं तो डिपोजडिटरी में NSDL या CDSL सेलेक्ट करें और DPID या Client ID एंटर करें।

- PAN सेलेक्ट कर रहे हैं तो उसे भरें। शेयर स्टेटस दिख जाएगा।

BSE वेबसाइट पर ऐसे करें चेक

www.bseindia.com पर जाएं।

फिर इश्यू टाइप में Equity सेलेक्ट करें।

इश्यू के नाम में अपने शेयर को चुनें।

एप्लीकेशन नंबर भरें और पैन भरने के बाद Search बटन पर क्लिक करें।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें

data-ad-type="text_image" data-color-border="FFFFFF" data-color-bg="FFFFFF" data-color-link="0088CC" data-color-text="555555" data-color-url="AAAAAA">