नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सब्सक्राइबर्स ईपीएफ अकाउंट में जमा राशि की जानकारी कई तरीकों से ले सकते हैं। मिस्ड कॉल, यूनिफाइड मेम्बर पोर्टल, एसएमएस और ईपीएफओ वेबसाइट के जरिए यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इन अलग-अलग तरीके से बैलेंस चेक किया जा सकता है।

1. मिस्ड कॉल के जरिए:-आप मिस्ड कॉल के जरिये पीएफ खाते में जमा राशि की जानकारी पा सकते हैं, इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा। मिस्ड कॉल देने के कुछ देर के अंदर आपको एक SMS मिलेगा। इस SMS से आपको पीएफ खाता में जमा रकम के बारे में जानकारी मिलेगी। 

2. SMS के जरिए:-स्टेप 1: मोबाइल नंबर 7738299899 पर SMS करें।

स्टेप 2: अपने मोबाइल के राइट मैसेज बॉक्स में टाइप करें EPFOHO UAN ENG. 

यह सेवा अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में उपलब्ध है। आपको यह जानकारी अगर हिन्दी में चाहिए तो आपको टाइप करना होगा- EPFOHO UAN HIN SMS भेजने के बाद कुछ देर में एक संदेश मिलेगा। इस संदेश में आपको पीएफ खाते में जमा रकम के बारे में जानकारी मिलेगी। 

3. EPFO मेंबर पासबुक की वेबसाइट के जरिए:-आप https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर लॉग-इन करें। आप UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग-इन करके पासबुक चेक कर सकते हैं। 

4. Umang App:-प्ले स्टोर या App Store से Umang App डाउनलोड करें। इस App पर कई सरकारी सेवाएं उपलब्ध हैं। इसमें  आपको EPFO ऑप्शन को चुनने के बाद 'Employee Centric Service' को चुनना होगा। अब UAN नंबर डालें। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी मिलेगा। आप 'View Passbook' के अंतर्गत ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें