नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के ICICI Bank ने मैसेजिंग एप WhatsApp के जरिए दी जाने वाली सेवाओं के विस्तार की गुरुवार को घोषणा की। बैंक के मुताबिक अब ग्राहक WhatsApp के जरिए फिक्स्ड डिपोजिट (FD) करवा सकते हैं, यूटिलिटी बिल्स का भुगतान कर सकते हैं और ट्रेड फाइनेंस के विवरण तत्काल एक्सेस कर सकते हैं। ICICI Bank की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में यह दावा किया गया है कि वह WhatsApp के जरिए ये सेवाएं उपलब्ध कराने वाला इंडस्ट्री का पहला बैंक बन गया है। बैंक ने बताया है कि इन नई सेवाओं के साथ WhatsApp के जरिए ग्राहकों को दी जाने वाली बैंकिंग सर्विसेज की संख्या 25 तक पहुंच गई है।

आइए जानते हैं बैंक के ग्राहक किस प्रकार उठा सकते हैं WhatsApp Banking का लाभ:

  • अपने मोबाइल में ICICI Bank के वेरिफाइड व्हाट्सएप प्रोफाइल नंबर '86400 86400' को सेव कर लीजिए।
  • अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैंक के व्हाट्सएप नंबर पर 'Hi' लिखकर भेजिए।
  • इसके बाद बैंक की ओर से उपलब्ध सेवाओं की एक सूची प्राप्त होगी।
  • सर्विसेज की लिस्ट में से अपनी जरूरत के हिसाब से 'कीवर्ड' टाइप कीजिए और रिप्लाई कर दीजिए।
  • इसके बाद आप तत्काल उस सर्विस का लाभ उठा पाएंगे। 

इस तरह से करा सकते हैं Fixed Deposit;-इस सेवा के जरिए ग्राहक WhatsApp पर तुरंत Fixed Deposit करा पाएंगे। इसके लिए आपको टाइप करना होगा- , एवं इसके बाद 10,000 रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक की एफडी की रकम चुनी जा सकती है। इसके साथ ही आपको अवधि चुनना होगा। सिस्टम विभिन्न अवधि के लिए ब्याज दर और मेच्योरिटी के समय मिलने वाली रकम को दिखाता है।

बिल का भुगतान

  • बैंक की इस सेवा का लाभ उठाते हुए आप WhatsApp बैंकिंग के जरिए बिजली के बिल, कुकिंग गैस और पोस्टपेड मोबाइल कनेक्शन का भुगतान कर पाएंगे। 
  • अगर आपको इलेक्ट्रिसिटी बिल का भुगतान करना है तो ग्राहक को इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड का नाम और कंज्यूमर नंबर बताना होगा।
  • पोस्टपेड बिल के भुगतान के लिए ग्राहक को फोन नंबर के साथ-साथ सर्विस ऑपरेटर की पुष्टि करनी होगी।
  • कुकिंग गैस के बिल के भुगतान के लिए ग्राहक को गैस सर्विस प्रोवाइडर और कस्टमर आईडी साझा करनी होगी।
  • इन सेवाओं के लिए आपको , , , जैसी कीवर्ड्स की जरूरत पड़ेगी। 

बैंक ने छह माह पहले व्हाट्सएप के जरिए कई तरह की सुविधाओं की शुरुआत की थी। इन सेवाओं के तहत ग्राहक अकाउंट बैंलेंस एवं पिछली तीन लेनदेन से जुड़ी जानकारी चेक कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड लिमिट की जानकारी हासिल कर सकते हैं। क्रेडिट/ डेबिट कार्ड को ब्लॉक करा सकते हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें