नई दिल्ली। पेटीएम ने हाल ही में मुफ्त में ऐप पर CIBIL स्कोर की जांच करने की सुविधा शुरू की है। अपनी मुफ्त क्रेडिट स्कोर सुविधा के साथ यूजर्स अब अपनी विस्तृत क्रेडिट रिपोर्ट देख सकते हैं जिसमें क्रेडिट कार्ड और कर्ज खाते का डिटेल मुफ्त में शामिल है। इसके अतिरिक्त आप किसी शहर, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर दूसरों के साथ अपनी क्रेडिट रेटिंग की तुलना भी कर सकते हैं।इस सेवा के साथ यूजर्स अपनी विस्तृत क्रेडिट रिपोर्ट देख सकते हैं, जिसमें सक्रिय क्रेडिट कार्ड और कर्ज खाता डिटेल शामिल हैं। पूरी प्रक्रिया को चार आसान फेज में सेकंड के भीतर जाना जा सकता है।क्रेडिट स्कोर का बेहतर रहना और इसकी जानकारी हर किसी के लिए जरूरी है। बैंकों और NBFC को नियमित रूप से चार RBI अधिकृत क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनीज (CIC) या आमतौर पर क्रेडिट ब्यूरो को अपने ग्राहकों के कर्ज और क्रेडिट कार्ड खाता विडिटेल साझा करना होता है। शेयर किए गए डिटेल में आपकी कर्ज और क्रेडिट कार्ड सीमाएं, लोन EMI ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान हिस्ट्री और क्रेडिट डिफ़ॉल्ट शामिल है।
अपने क्रेडिट स्कोर को पेटीएम ऐप पर कैसे देख सकते हैं, जानिए
-अपने पेटीएम ऐप पर लॉगइन करें
-होम स्क्रीन पर शो आइकन पर टैप करें
'-फ्री क्रेडिट स्कोर' चुनें
-अपना पैन कार्ड नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें (यदि आवश्यक हो) और सबमिट करें। यदि आप एक नए यूजर हैं, तो आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपको अपनी प्रोफ़ाइल के सत्यापन के लिए एक ओटीपी मिलेगा।
-आप बिना कोई शुल्क दिए तुरंत अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं और क्रेडिट स्कोर के बारे में आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न भी पढ़ सकते हैं, जैसे क्रेडिट स्कोर, क्रेडिट स्कोर क्यों महत्वपूर्ण है आदि। आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट तक पहुंचने के लिए 'सभी कर्ज और क्रेडिट कार्ड खाते' का चयन कर सकते हैं।
-पेटीएम विशेष क्रेडिट शिक्षा सेक्शन की सुविधा दे रहा है जहां यूजर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि अपना CIBIL स्कोर कैसे सुधारें, अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की व्याख्या करें।
-बता दें कि क्रेडिट स्कोर को बढ़िया बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। यह लोन मिलने में ग्राहक की बहुत मदद करता है। अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों के लिए बैंक कम ब्याज दर पर भी लोन की पेशकश करते हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें