नई दिल्ली। भारतीयों के बीच फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) काफी लोकप्रिय निवेश विकल्प है। गारंटीड रिटर्न देने और सुरक्षित निवेश के चलते लोग एफडी में पैसा निवेश करना पसंद करते हैं। हालांकि, मौजूदा समय में कई बड़े बैकों ने एफडी पर ब्याज दरों को कम किया है, लेकिन फिर भी कई ऐसे स्मॉल फाइनेंस बैंक हैं, जो एफडी पर काफी अच्छा ब्याज दे रहे हैं। एफडी में निवेश करके ग्राहक अपना टैक्स भी बचा सकता है।
सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2019-20 के टैक्स में छूट प्राप्त करने के लिए निवेश करने की समयसीमा को 31 जुलाई, 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसलिए 31 जुलाई से पहले टैक्स सेविंग बैंक एफडी (Tax Saving Bank FD) में निवेश करके टैक्स में छूट प्राप्त की जा सकती है। टैक्स सेविंग बैंक एफडी पांच साल की लॉक-इन अवधि के साथ आती है। टैक्स सेविंग बैंक एफडी से प्राप्त ब्याज आय कर योग्य होती है। आइए जानते हैं कि कौनसे बैंक एफडी पर सबसे अधिक रिटर्न दे रहे हैं।
जन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank);-यह स्मॉल फाइनेंस बैंक फिक्स डिपॉजिट पर 9.20 फीसद तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, तीन साल से पांच साल तक की रेगूलर एफडी पर 8 फीसद और सीनियर एफडी पर 8.60 फीसद ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। इसके अलावा पांच साल से अधिक और 10 साल तक की रेगूलर एफडी पर 6.75 फीसद व सीनियर एफडी पर 7.35 फीसद ब्याज दर की पेशकश की जा रही है।
उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक (Utkarsh Small Finance Bank);-यह स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर 9.50 फीसद तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक वेबसाइट के अनुसार, 778 दिन से 3252 दिन की अवधि वाली दो करोड़ से कम की एफडी पर साधारण ग्राहकों से 8.25 फीसद और सीनियर सिटीजंस से 8.75 फीसद ब्याज दर की पेशकश की जा रही है।
सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank);-यह स्मॉल फाइनेंस बैंक दो करोड़ से कम के फिक्स डिपॉजिट पर 9.25 फीसद तक ब्याज दे रहा है। बैंक वेबसाइट के अनुसार, बैंक पांच साल की अवधि वाली एफडी पर साधारण ग्राहकों से 9 फीसद और सीनियर सिटीजंस से 9.25 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा पांच साल से अधिक और 10 साल तक की अवधि वाली एफडी पर साधारण ग्राहकों से 7.25 फीसद और सीनियर सिटीजंस से 7.75 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।
डीसीबी बैंक (DCB Bank):-यह बैंक 36 महीने से अधिक और 60 महीने तक की अवधि वाली एफडी पर सामान्य नागरिकों से 7.35 फीसद और सीनियर सिटीजंस से 7.85 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा बैंक 60 महीने से अधिक और 120 महीने तक की अवधि वाली एफडी पर सामान्य नागरिकों से 7.35 फीसद और सीनियर सिटीजंस से 7.85 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank):-यह बैंक 2 साल 1 दिन से लेकर पांच साल तक की दो करोड़ से कम की एफडी पर ग्राहकों से 7.25 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा बैंक पांच साल एक दिन से 10 साल तक की एफडी पर ग्राहकों से 7.25 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें