नई दिल्ली। भारतीय उद्योग जगत को उम्मीद है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच 'मिनी' ट्रेड डील हो सकती है। 20 जनवरी, 2017 को पदभार ग्रहण करने के बाद ट्रंप दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की यात्रा पर पहली बार आ रहे हैं और भारत के कारोबारी समूहों को लगता है कि इस दौरान अमेरिकी कंपनियों की ओर से ज्यादा निवेश की घोषणा हो सकती है।
ट्रेड पैकेज पर चल रही बात;-दोनों देश कुछ मुद्दों को सुलझाने और द्विपक्षीय कारोबार को बढ़ावा देने के लिए ट्रेड पैकेज पर बात कर रहे हैं। भारत स्टील और एल्यूमीनियम के कुछ प्रोडक्ट्स पर उच्च आयात शुल्क में छूट की मांग कर रहा है। इसके साथ ही वह Generalised System of Preferences (GSP) के तहत कुछ घरेलू उत्पादों पर आयात शुल्क में छूट की बहाली चाहता है। वह कृषि, ऑटोमोबाइल, ऑटो कल-पुर्जों एवं इंजीनियरिंग सेक्टर के कई उत्पादों के लिए अमेरिकी बाजार में ज्यादा पहुंच चाहता है।
भारतीय बाजार में बेहतर पहुंच चाहता है अमेरिका:-दूसरी ओर अमेरिका अपने कृषि उत्पादों, डेयरी आइटम्स और मेडिकल डिवाइसेज के लिए भारतीय बाजार में बेहतर पहुंच चाहता है। इसके अलावा वह सूचना-प्रौद्योगिकी से जुड़े कुछ उत्पादों पर आयात शुल्क में कमी की मांग कर रहा है। अमेरिका ने भारत के समक्ष भारी व्यापार घाटा को लेकर भी चिंता जाहिर की है।
भारतीय कारोबारियों से बातचीत की उम्मीद:-कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, ''भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में निवेश बढ़ाया है और ज्यादा लोगों को नौकरियां दी है। ऐसे में हमें उम्मीद है कि राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिका में कारोबार कर रही भारतीय कंपनियों के प्रतिनिधियों से बात करेंगे।'' Assocham के महानिदेशक दीपक सूद ने कहा, ''भारत और अमेरिका के व्यापार वार्ताकार दोनों देशों के फायदे के लिए द्विपक्षीय आर्थिक संवाद को और बेहतर बनाने की दिशा में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ट्रंप द्विपक्षीय रिश्तों को निर्णायक मजबूती देंगे।''
24-25 फरवरी को भारत यात्रा पर आ रहे ट्रंप;-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर ट्रंप 24 और 25 फरवरी को फरवरी को भारत की यात्रा पर आएंगे। सूत्रों के मुताबिक ट्रंप यहां 25 फरवरी को शीर्ष कारोबारियों से मुलाकात करेंगे। एक सूत्र ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति और देश के शीर्ष उद्योगपति दिल्ली में एक राउंड टेबल मीटिंग में शिरकत करेंगे। इस बैठक में Reliance Industries के सीएमडी मुकेश अंबानी, Bharti Airtel के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल, Tata Sons के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, Mahindra Group के चेयरमैन आनन्द महिंद्रा, Larsen and Toubro के चेयरमैन ए एम नाइक और Biocon की सीएमडी किरण मजूमदार शॉ हिस्सा ले सकती हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें