नई दिल्ली। आज के समय में लोगों के लिए कैश रखने के मुकाबले क्रेडिट कार्ड (Credit Card) रखना अधिक आसान हो गया है। अधिकतर नौकरीपेशा लोग कैश की जगह क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीदारी और सेवाओं का उपयोग करते हैं। क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीदारी पर कैशबैक और विभिन्न प्रकार के ऑफर मिलते हैं, जिसके चलते भी लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अधिक करने लगे हैं। आज हम आपको क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के पांच बड़े फायदों के बारे में बता रहे हैं।
ईएमआई की सुविधा;-क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर तय समय सीमा के अंदर ब्याज मुक्त राशि का लाभ उठाया जा सकता है। इसी के साथ खर्च को ईएमाई के जरिए चुकाने का भी मौका मिल सकता है। इस तरह से आप एक बड़े अमाउंट की खरीदारी करके उसे छोटी-छोटी ईएमआई के जरिए चुका सकते हैं।
एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर:-सड़क या हवाई दुर्घटना होने पर कुछ क्रेडिट कार्ड इंश्योरेंस कवर से मदद करते हैं। इन कवर में लाखों में मदद होती है यहां तक ​​कि विदेशों में इमरजेंसी में अस्पताल में एडमिट होने का चार्ज तक शामिल होता है। अचानक हवाई दुर्घटना में 1 करोड़ तक की क्षतिपूर्ति राशि भी दी जा सकती है।
ईंधन पर छूट और सरचार्ज छूट;-पेट्रोल या डीजल पर बचत करने के लिए फ्यूल क्रेडिट कार्ड रखिए जो फ्यूल स्टेशनों पर सरचार्ज छूट और रियायती दर या कैशबैक आदि की पेशकश होती है। कई डिस्काउंट सीमित समय और चुनिंदा स्टेशनों पर मौजूद होते हैं।
फ्री मूवी टिकट और डिस्काउंट:-क्रेडिट कार्ड के जरिए सिनेमाघरों में फिल्मों की टिकट खरीद पर खास डिस्काउंट प्राप्त करके खर्च को कम किया जा सकता है। यहां तक कुछ कार्ड मूवी टिकट फ्री में भी उपलब्ध करवाते हैं और तय खरीदारी के बाद मूवी टिकट पर ऑफर देते हैं।
खरीदारी पर सुरक्षा बीमा:-बहुत से क्रेडिट कार्ड आपको आग लगने या चोरी हो जाने जैसी घटनाओं के कारण कार्ड के साथ खरीदे गए सामान की क्षति पूर्ति करते हैं। खरीदारी पर सुरक्षा आम तौर पर एक तय सीमा तक और आपके कार्ड जारीकर्ता की तरफ से सीमित घटनाओं पर दी जाती है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें