नई दिल्ली। पहली बार खरीदने का सपना रखने वाले लोगों के लिए होम लोन बहुत उपयोगी साबित होता है। होम लोन लेने के बाद व्यक्ति की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है कि वह समय पर होम लोन के पैसे का भुगतान कर दे। अगर किसी व्यक्ति ने होम लोन लिया है और वह तय वक्त पर अपने लोन की किश्तों का भुगतान कर देता है इसके बावजूद भी उसे कई और जरूरी बातों का ख्याल रखना होगा। हम इस खबर में ऐसी ही कुछ महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख कर रहे हैं।
अपने डाक्यूमेंट्स वापस मांगे:-जब आप लोन लेते हैं तब आपसे कई सारे कागजात जमा कराने को कहा जाता है। उन कागजातों पर आपके साइन भी होते हैं। ज्यादातर कागजात आप ओरिजिनल जमा करते हैं। लेकिन जब आपने लोन जमा कर दिया है तो ख्याल रखें कि आप अपने सभी जमा डाक्यूमेंट्स वापस प्राप्त कर लें। अगर कभी ऐसा होता है कि बैंक से आपका ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स खो जाता है तो आप बैंक से हर्जाना मांग सकते हैं। आप लीगल एक्शन भी ले सकते हैं।
चेक कर लें अपना क्रेडिट स्कोर:-अगर आपने अपना लोन भर दिया है और भविष्य में आपको अन्य लोन की जरूरत है तो इसके लिए आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होना चाहिए। इसलिए ये तय कर लें कि बैंक ने आपके क्रेडिट से जुड़ी चीजें अपडेट कर दी है या नहीं। जब आप अपने होम लोन की आखिरी क़िस्त जमा कर दें तो बैंक से कहें कि वह क्रेडिट स्कोर को लेकर आपका क्लोजिंग स्टेटस अपडेट कर दे। सामान्यतः क्रेडिट स्टेटस अपडेट होने के 30 दिन बाद दिखता है।
अपनी संपत्ति से दावा अधिकार हटाएं:-जोखिम को कम करने के लिए बैंक कई बार संपत्ति को दावा अधिकार के रूप में रख देते हैं, ऐसा तब तक रहता है जब तक कि उधारकर्ता होम लोन को पूरा नहीं चुका देता। लेकिन एक बार लोन क्लियर हो जाने के बाद पूरी स्पष्टता प्राप्त कर लें कि प्रॉपर्टी पर कोई ग्रहणाधिकार या दावा अधिकार है या नहीं, और यदि ऐसा है तो सुनिश्चित करें कि आप इसे बैंक अधिकारियों की मदद से अपने स्थानीय रजिस्ट्रार कार्यालय में हटा दें।
NoC प्राप्त करें:-आपको अपने बैंक से भी अनापत्ति प्रमाणपत्र (NoC) जारी करने के लिए कहना चाहिए जिससे यह पता चले कि आपकी संपत्ति पर कोई दावा/ब्याज नहीं है। एनओसी में आपका नाम, संपत्ति, पता, लोन खाता, लोन डेट, क्लोजर की तारीख आदि से संबंधित सही डिटेल होना चाहिए।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें