नई दिल्ली। सभी बैंकों के सेविंग अकाउंट में एक तय एवरेज मंथली बैलेंस (AMB) बनाए रखने की आवश्यकता होती है। देश के बड़े बैंक जैसे भारतीय स्टेट बैंक (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI BANK) और एचडीएफसी बैंक (HDFC BANK) ने सेविंग अकाउंट के लिए मंथली एवरेज बैलेंस तय किया हुआ है। बैंक अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस की जरूरत ब्रांच की लोकेशन पर निर्भर करती है और उसके हिसाब से कम या ज्यादा होती है। अगर अकाउंट में मंथली एवरेज बैलेंस बरकरार नहीं रहता है तो बैंक उसपर पेनल्टी चार्ज लगाता है जो कि अलग-अलग बैंकों और उनकी ब्रांच की लोकेशन के हिसाब से बदलता रहता है।यहां हम एसबीआई, पीएनबी, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक की तरफ से तय एवरेज मंथली बैलेंस की तुलना कर रहे हैं:
भारतीय स्टेट बैंक (SBI):-भारतीय स्टेट बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, ग्राहकों को एसबीआई के सामान्य सेविंग अकाउंट में एक न्यूनतम मासिक बैलेंस बरकरार रखने की जरूरत है।
ब्रांच का प्रकार एवरेज मंथली बैलेंस
मेट्रो 3,000 रुपये
अर्बन 3,000 रुपये
सेमी-अर्बन 2,000 रुपये
रूरल 1,000 रुपये
पंजाब नेशनल बैंक (PNB);-पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, ग्राहकों को पीएनबी के रेगुलर सेविंग अकाउंट में एक न्यूनतम मासिक बैलेंस बरकरार रखने की जरूरत है।
ब्रांच का प्रकार एवरेज मंथली बैलेंस
मेट्रो 2,000 रुपये
अर्बन 2,000 रुपये
सेमी-अर्बन 2,000 रुपये
रूरल 1,000 रुपये
एचडीएफसी बैंक (HDFC BANK):-एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, ग्राहकों को एचडीएफसी बैंक के रेगुलर सेविंग अकाउंट में एक न्यूनतम मासिक बैलेंस बरकरार रखने की जरूरत है।
ब्रांच का प्रकार एवरेज मंथली बैलेंस
मेट्रो 10,000 रुपये
अर्बन 10,000 रुपये
सेमी-अर्बन 5,000 रुपये
रूरल 2,500 रुपये
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank);-आईसीआईसीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, ग्राहकों को आईसीआईसीआई बैंक के रेगुलर सेविंग अकाउंट में एक न्यूनतम मासिक बैलेंस बरकरार रखने की जरूरत है।
ब्रांच का प्रकार एवरेज मंथली बैलेंस
मेट्रो 10,000 रुपये
अर्बन 10,000 रुपये
सेमी-अर्बन 5,000 रुपये
रूरल 2,000 रुपये
ग्रामीण 1,000 रुपये

 

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें