नई दिल्ली। पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) एक 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक आईडी है जो कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से जारी की जाती है। पैन कार्ड एक बहुत ही जरूरी वित्तीय दस्तावेज है, जिसका इस्तेमाल पहचान के लिए भी किया जाता है। सभी व्यक्तियों के लिए जो टैक्स देते हों या नहीं उनके लिए पैन कार्ड होना जरूरी है। इनकम टैक्‍स भरने के लिए भी यह एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज है। इसी के साथ कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार का आर्थिक या वित्तीय लेनदेन करना चाहता है तो उसके लिए भी पैन होना चाहिए।इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक से पैन रखना या उसके लिए आवदेन करना कानून के खिलाफ है और इसके लिए 10 हजार रुपये तक की पेनल्टी लग सकती है। आज हम आपको बताएंगे ई-पैन के बारे में जो पैन कार्ड का इलेक्‍ट्रॉनिक फॉर्मेट होता है। इलेक्ट्रॉनिक पैन फिजिकल पैन कार्ड की तरह की होता है जो कि इलेक्ट्रॉनिक तौर पर जारीकिया जाता है और डिजिटली साइन होता है।आज हम आपको बताएंगे कि कैसे सिर्फ 48 घंटों में पैन प्राप्त किया जा सकता है। पैन कार्ड के लिए फॉर्म 49A या फॉर्म 49AA के जरिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक NSDL की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। पैन एप्लिकेशन फॉर्म को एनएसडीएल टिन-फेसिलिटेशन सेंटर (TIN-FC) से प्राप्त कर सकते हैं। इसी के साथ इस फॉर्म को एनएसडीएल की वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड भी कर सकते हैं।
आवेदन करने के लिए ये चीजें हैं जरूरी
-हाल ही के दो पासपोर्ट साइज के सफेद बेकग्राउंड वाले दो कलर फोटो (3.5 सेमी x 2.5 सेमी) चाहिए, इन फोटो को फॉर्म में दी गई जगह पर चिपकाना है।
-आईडी प्रूफ के तौर पर दस्तावेज, एड्रेस प्रूफ के तौर पर दस्तावेज और उम्र के प्रूफ के दौर पर दस्तावेज चाहिए।
-इसमें बर्थ सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली बिल और राशन कार्ड आदि इस्तेमाल किया जा सकता है।
-इसी के साथ ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना जरूरी है।
-ऑनलाइन आवेदन के लिए डिजिटल साइन की जरूरत होती है।
-यह ध्यान दें कि फॉर्म में भरी गई सभी जानकारी पूरी तरह से ठीक हैं।
-जब सब कुछ हो जाए तो डन कीजिए और सब्मिट एप्लिकेशन पर क्लिक करके फीस का ऑनलाइन भुगतान कीजिए, यहां पर आपके पास फिजिकल कार्ड और ई-पैन का चयन करने का विकल्प होता है।
-फॉर्म ठीक प्रकार से सब्मिट हो जाने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट रिसिप्ट प्राप्त होगी, जिस पर 15 डिजिटल का यूनिक नंबर होगा। इस नंबर के जरिए आप पैन कार्ड का स्टेट्स चेक कर सकते हैं। जैसे ही आपकी जानकारी वेरिफाई होती है वैसे ही आपको सिर्फ दो दिन (48 घंटों) में पैन कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें