नई दिल्ली। भारतीय बाजार में बजट सेगमेंट के अंतर्गत कई स्मार्टफोन्स लॉन्च किए गए हैं। Xiaomi, Redmi, Vivo और Oppo ने कई ऐसे फोन लॉन्च किए हैं जो बेहतर फीचर्स के साथ कम कीमत में आते हैं। इन्हीं में से एक Oppo A5s है। यह फोन 9,990 रुपये में पेश किया गया है। बजट कीमत में आने वाले इस फोन में ड्यूल रियर कैमरा और 4230 एमएएच की बैटरी मौजूद है। ये फीचर्स यूजर्स को अपनी तरफ आकर्षित कर रहे हैं। लेकिन क्या यह जरूरी है कि जिस स्मार्टफोन के फीचर्स अच्छे हों और कीमत कम हो उसकी परफॉर्मेंस भी अच्छी हो? यही जानने के लिए हमने कुछ समय Oppo A5s को इस्तेमाल किया और हम यहां आपको इसका रिव्यू दे रहे हैं, जिससे आप यह समझ पाएंगे कि क्या यह स्मार्टफोन आपके लिए एक बेस्ट बाय साबित हो सकता है या नहीं।
डिजाइन-डिस्प्ले: इसके डिजाइन की बात करें तो हमारे पास इस फोन का रेड कलर वेरिएंट था। दिखने में यह फोन काफी आकर्षक है। फोन का बैक पैनल ग्लॉसी है और इस पर हॉरिजॉन्टली ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसी के नीचे थोड़ा दायीं तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। इसके फ्रंट पैनल पर ड्यूड्रॉप नॉच दी गई है। फोन के दायीं तरफ पावर बटन मौजूद है। वहीं, बायीं तरफ सिम ट्रे और वॉल्यूम बटन्स भी मौजूद है। बिना कवर के फोन को पकड़ना थोड़ा स्लिपरी है, लेकिन इसे बिना कवर के भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, कंपनी ने फोन के बॉक्स में कवर भी उपलब्ध कराया है तो आप इसे कवर के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ओवरऑल लुक की बात करें तो यह फोन काफी आकर्षक है।अगर आप Oppo A5s को खरीदने का मन बना रहे हैं तो Amazon पर जा सकते हैं। यहां आपको कई ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं। अब बात करते हैं डिस्प्ले की, इसमें फोन में 6.2 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले मौजूद है जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 मौजूद है। धूप में जाने पर फोन की स्क्रीन काफी साफ दिखाई दी। फोन की ब्राइटनेस भी काफी अच्छी है। वीडियो देखते समय फोन का डिस्प्ले काफी ब्राइट था। टच कैपेबिलिटी में भी हमें किसी तरह की कोई दिक्कत महसूस नहीं हुई। फोन को एक हाथ से भी ऑपरेट किया जा सकता है।
परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर: यह फोन 2.3 गीगाहर्ट्ज मीडियाटेक हेलियो पी35 प्रोसेसर से लैस है। साथ ही फोन को दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया था। फोन में 2 जीबी और 4 जीबी की रैम दी गई है। वहीं, 32 और 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। परफॉर्मेंस की बात करें तो फोन को सेटअप करते समय हमें फोन थोड़ा स्लो लगा। मेल आईडी टाइप करते वक्त फोन कुछ स्लो रहा। हालांकि, इसके बाद फोन में किसी तरह का हैंग इश्यू देखने को नहीं मिला। इसमें हमने कुछ रेसिंग गेम भी खेलकर देखें। इस दौरान हमें फोन हीट होने की भी दिक्कत महसूस नहीं हुई। हालांकि, किसी भी फोन में ओवरहीट या हैंग होने की दिक्कत लॉन्ग-टर्म में ही पता चलती है। अब आते हैं इसके फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर पर। इन दोनों ही फीचर्स ने हमें निराश नहीं किया। फिंगरप्रिंट सेंसर काफी फास्ट रहा। फास्ट तो फेस अनलॉक फीचर भी था लेकिन कुछ सेकेंड्स का फर्क कहा जा सकता है।सॉफ्टवेयर की बात करें तो Oppo A5s ColorOS 5.2 पर आधारित एंड्रॉइड 8.1 पर काम करता है। यह फीचर निराशाजनक है क्योंकि इसी कीमत में कई अन्य स्मार्टफोन्स एंड्रॉइड 9 पाई के साथ पेश किए गए हैं। फोन में पहले से ही पेटीएम और अमेजन ऐप्स इंस्टॉल्ड है। इसके अलावा भी कुछ ऐप्स मौजूद हैं।
कैमरा: कैमरा सेगमेंट की बात करें तो फोन में Oppo A5s में ड्यूल रियर कैमरा मौजूद है। इसका प्राइमरी सेंसर f/2.2 अपर्चर के साथ 13 मेगापिक्सल का है। वहीं, दूसरा सेंसर f/2.4 अपर्चर के साथ 2 मेगापिक्सल का है। हमने आपको फर्स्ट इम्प्रैशन में भी बताया था कि दिन की रोशनी में फोटोज काफी अच्छी आती हैं। यह बात सही है। हालांकि, कम रोशनी में हमें कुछ दिक्कत महसूस हुई। ऐसा इसलिए क्योंकि रात को फोकस करते समय स्पीड थोड़ी कम हो जाती है। फोन में HDR मोड भी मौजूद है। यह मोड काफी अच्छे से काम करता है। इसकी शटर स्पीड काफी अच्छी है। लेकिन फोटो को जूम करके लेने पर पिक्सल्स फट जाते हैं। सेल्फी लेने का शौक तो हम सभी को है लेकिन यह फोन इस सेगमेंट में आपको ज्यादा अच्छे रिजल्ट नहीं दे पाएगा। हालांकि, ज्यादा रोशनी में सेल्फी काफी अच्छी आ सकती हैं।
बैटरी: फोन में 4230 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह फीचर इस फोन का सबसे मुख्य फीचर भी कहा जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस कीमत में आने वाला इस फोन में बड़ी बैटरी दी गई है। एक बार फोन को 100 फीसद चार्ज करने पर बैटरी डेढ़ दिन आसानी से चल सकती है। हमने फोन को फुल चार्ज कर इसमें वीडियो देखीं, गेम्स खेलें और फोन पर कॉलिंग और मैसेज जैसी एक्टिविटी भी की। इसके बाद फोन की बैटरी 67 फीसद बची थी। इसके बाद हमने फोन को सुबह देखा तो भी फोन में 59 फीसद बैटरी बची थी। इससे तो यह साफ दिखाई दे रहा है कि इस फोन का बैटरी ऑप्टिमाइजेशन काफी अच्छा है क्योंकि यह फोन में चल रही बैकग्राउंड ऐप्स को बंद कर देता है जिससे बैटरी ज्यादा न खर्च हो।
हमारा फैसला: सबसे पहले इसकी कीमत की बात करते हैं। इसके बेस वेरिएंट की कीमत 9,990 रुपये है। इसके हाई-एंड वेरिएंट की कीमत का खुलासा फिलहाल नहीं किया गया है। अगर आपको स्मार्टफोन में दमदार बैटरी चाहिए तो यह फोन आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। वहीं, डिजाइन और डिस्प्ले भी फोन का काफी अच्छा है। फर्स्ट इम्प्रैशन में हमने आपको बताया था कि फोन का कैमरा निराश कर सकता है लेकिन कुछ समय इस्तेमाल करने के बाद हमें यह फोन कैमरा सेगमेंट में भी अच्छा लगा। इस फोन को भारतीय मार्केट में Xiaomi Redmi Note 7, Redmi Y3 और Realme 3 से कड़ी टक्कर मिल रही है। ओवरऑल बात करें तो Oppo A5s इस प्राइस सेगमेंट में आने वाला एक अच्छा स्मार्टफोन है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें