नई दिल्ली। आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar) भारतीय नागरिकों के लिए बहुत जरूरी हो गया है तो इससे जुड़ी सभी जानकारियों से अवगत रहना भी आवश्यक है। अगर आपको आधार संबंधित किसी भी तरह की जानकारी चाहिए तो आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के सर्विस पोर्टल पर जाकर हासिल कर सकते हैं। यूआईडीएआई की तरफ से जारी 12-अंकों का आइडेंटिफिकेशन नंबर ही आधार नंबर है। आज हम आपको 5 उन सर्विस के बारे में बता रहे हैं, जिनका लाभ आप ऑनलाइन उठा सकते हैं।
एड्रेस ऑनलाइन कर सकते हैं अपडेट: अगर आपने एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट किया है तो आपका एड्रेस बदल गया होगा। ऐसे में आप सीधे वैध दस्तावेजों के साथ या पते के सत्यापन पत्र के साथ ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर, वहां 'माई आधार' टैब के तहत 'अपडेट योर एड्रेस ऑनलाइन' का चयन करें। अपने 12 अंकों वाले आधार नंबर या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी के साथ पेज पर वेरिफिकेशन के लिए कैप्चा दर्ज करें और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
चेक आधार स्टेट्स: आपने आधार के लिए आवेदन किया हुआ है और अब तक आपको यह प्राप्त नहीं हुआ है तो आप ऑनलाइन इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं। UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 'माई आधार' टैब से 'अपडेट योर आधार' का चयन करें। आधार जेनरेट हुआ है या नहीं इसके लिए एनरोलमेंट आईडी और सिक्योरिटी कोड दर्ज करें और स्टेट्स चेक करें।
आधार रीप्रिंट के लिए रिक्वेस्ट: आधार रीप्रिंट के लिए 'माई आधार' टैब के तहत 'ऑर्डर आधार रीप्रिंट' का चयन करें। आधार नंबर और जरूरी जानकारी दर्ज करने के बाद वर्तमान मोबाइल नंबर को वेरिफाई करें। अब पेमेंट करने के बाद एसआरएन मिलेगा। इसके बाद आधार लेटर मेंबर के रजिस्टर्ड पते पर पहुंचा दिया जाएगा।
लॉक आधार बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन: वेबसाइट पर जाकर 'माई आधार' टैब के तहत 'लॉक / अनलॉक बायोमेट्रिक्स' का चयन करें। सिक्योरिटी कोड के साथ अपना आधार यूआईडी / वीआईडी दर्ज करें और 'सेंड ओटीपी' पर क्लिक कीजिए। ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज कीजिए और 'सबमिट' पर क्लिक कीजिए। जरूरी जानकारी दर्ज करें और बायोमेट्रिक लॉक को एक्टिवेट करने के लिए 'इनेबल' पर क्लिक करें।
बायोमेट्रिक को अनलॉक करें: UIDAI की वेबसाइट पर लॉग इन करें और 'अनलॉक' पर क्लिक करें। जरूरी जानकारी दर्ज करें और आगे बढ़ने के लिए 'डिसेबल' पर क्लिक करें। इसके बाद यूआईडीएआई से मैसेज आएगा कि 'योर बायोमेट्रिक लॉक इस डिसेबल्ड'।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें