नई दिल्ली। इस दुनिया में एक से बढ़कर एक बेहतरीन और शानदार इमारत मौजूद हैं। इन इमारतों को दुनियाभर में हर कोई देखना चाहता है, इनकी खूबसूरती देखते ही बनती है। इन इमारतों में किसी में होटल है तो किसी में रिजॉर्ट और किसी में ऑफिस तो कोई निजी बिल्डिंग है। Worldatlas.com ने विश्व की सबसे सबसे महंगी इमारतों की सूची जारी है, जिनमें से 8 सबसे खास हैं।
अब्राज अल बेयत: सऊदी अरब के मक्का शहर में स्थित ये दुनिया की सबसे महंगी इमारत बेहद खूबसूरत भी है। दुनिया की इस सबसे महंगी इमारत को बनाने में 15 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 97.51 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक खर्च हुए हैं।
मरीना बे सैंड्स: मरीना बे सैंड्स सिंगापुर में स्थित है। इस इमारत को बनाने में 5.5 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 35.75 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
एपल कैंपस: दुनिया की जानी-मानी कंपनी एपल का ये ऑफिस कैलिफॉर्निया में स्थित है। इस इमारत को बनाने में 5 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 32.50 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
द कॉस्मोपॉलिटन: अमेरिका के लास वेगास शहर में स्थित ये इमारत काफी शानदार है। इस इमारत को बनाने में 3.9 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 25.35 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में स्थित ये इमारत बेहद शानदार है। इस इमारत को बनाने में 3.8 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 24.70 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
एमिरेट्स पैलेस होटल: यूएई के अबुधाबी शहर में स्थित ये इमारत एक शानदार होटल की है। इस इमारत को बनाने में 3 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 19.50 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
वेयन रिजॉर्ट: अमेरिका के लॉस वेगास शहर में स्थित इस इमारत में एक रिजॉर्ट है। इस इमारत को बनाने में 2.7 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 17.55 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए है।
वेनेटियन मकाउ: चीन के मकाऊ में शहर में स्थित ये इमारत काफी अलग है। इस इमारत को बनाने में 2.4 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 15.60 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें