नई दिल्ली। कई माता-पिता अपने बच्चों के लिए बैंक खाते खोलना चाहते हैं, जिससे शुरू से ही उनकी बैंकिंग प्रणाली के प्रति समझ विकसित हो जाए और उन्हें आर्थिक रूप से अनुशासित बनाया जा सके। देश में कई बैंक बच्चों के खाते खोलने की सुविधा दे रहे हैं। आज के दौर में महंगाई को को देखते हुए भी बच्चों की पढ़ाई के दौरान यह सुविधा काम आती है। इन बचत खातों से बच्चे समय के साथ अपने पैसे कैसे निवेश करने हैं ये सीखते हैं।
देश के 5 बड़े बैंक जो बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट्स की पेशकश करते हैं...:-
आईसीआईसीआई बैंक: आईसीआईसीआई बैंक बच्चों के लिए दो बचत खातों की पेशकश करता है। यंग स्टार्स अकाउंट और यंग स्टार्स एंड स्मार्ट स्टार अकाउंट। यंग स्टार्स अकाउंट को 18 साल तक के बच्चे खुलवा सकते हैं। इसमें बच्चों के लिए बचत खाते के साथ एक बचत खाता भी होना चाहिए। अगर आईसीआईसीआई बैंक में कोई अकाउंट नहीं तो एक साथ दोनों अकाउंट खोले जा सकते हैं। यंग स्टार्स एंड स्मार्ट स्टार अकाउंट खोलने को 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए खुलवाया जा सकता है। इस अकाउंट को बच्चा खुद भी ऑपरेट कर सकता है। वहीं यंग स्टार्स सेविंग्स अकाउंट में 2,500 रुपये का न्यूनतम मासिक औसत बैलेंस बनाया रखना जरूरी है।
एचडीएफसी बैंक: एचडीएफसी बैंक किंड्स बैंक अकाउंट को 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए खुलवाया जा सकता है, जिसके साथ माता-पिता का भी अकाउंट होना जरूरी है। इस बैंक अकाउंट में न्यूनतम 1000 रुपये बैलेंस होना जरूरी है।
एचएसबीसी बैंक: एचएसबीसी प्रीमियर जूनियर अकाउंट खुलवाने के लिए एचएसबीसी का प्रीमियर ग्राहक होना जरूरी है, जिसके बाद ही यूनियर सेविंग अकाउंट खुलवाया जा सकता है। अगर बच्चे की उम्र 18 वर्ष से कम है तो आप क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक को बोल सकते हैं और अगर आयु 16 वर्ष से अधिक है प्लेटिनम डेबिट कार्ड के लिए कह सकते हैं।
कोटक बैंक: कोटक बैंक जूनियर बैंक अकाउंट 10-वर्षीय आवर्ती जमा और व्यवस्थित निवेश योजनाओं के विकल्प के साथ आता है। इस अकाउंट में प्रतिवर्ष 6 फीसद ब्याज दर मिलती है। इसके साथ 10 वर्ष से ऊपर के बच्चों के लिए माता-पिता के अनुरोध पर डेबिट कार्ड भी जारी किए जाते हैं, जिसकी अधिकतम सीमा 5 हजार रुपये है।
भारतीय स्टेट बैंक: एसबीआई बच्चों के लिए दो सेविंग अकाउंट पेश करता है- पहला कदम और पहली उड़ान। पहलाकदम अकाउंट 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए हैं, जिसे माता-पिता के साथ संयुक्त तौर पर चलाया जाता है। पहलीउड़ान अकाउंट 15 से 18 वर्ष की आयु के बीच खोला जाता है और इसे बच्चे द्वारा ही चलाया जाता है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें