नई दिल्ली। ग्रोथ और महंगाई के मोर्चे पर सरकार के लिए राहत की खबर आई है। दिसंबर महीने में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन की रफ्तार 2.4 फीसद रही जो कि नवंबर में 0.5 फीसद रही थी। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के बुरे प्रदर्शन के कारण यह 17 महीने का निचला स्तर रहा था। यह डेटा केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) की ओर से जारी किया गया है।
कैसी रही सेक्टर्स की ग्रोथ?;-मासिक आधार पर माइनिंग सेक्टर की ग्रोथ 2.7 फीसद से घटकर -1 फीसद रही है। वहीं मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ -0.4 फीसद से बढ़कर 2.7 फीसद पर आ गई है। इसके अलावा दिसंबर महीने में इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर की ग्रोथ मासिक आधार पर 5.1 फीसद से घटकर 4.4 फीसद रही है। प्राइमरी गुड्स सेक्टर की ग्रोथ 2.2 फीसद से घटकर -1.2 फीसद रही है। दिसंबर में कैपिटल गुड्स सेक्टर की ग्रोथ -3.4 फीसद से बढ़कर 5.9 फीसद पर आ गई, जबकि इंटरमीडियेट गु्ड्स सेक्टर की ग्रोथ -4.5 फीसद बढ़कर -1.5 फीसद हो गई।इसके अलावा मासिक आधार पर दिसंबर में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर की ग्रोथ -0.9 फीसद से बढ़कर 2.9 फीसद दर्ज की गई है, जबकि नॉन कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर की ग्रोथ -0.6 फीसद से बढ़कर 5.3 फीसद के स्तर पर आ गई है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें