नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने ग्राहकों को बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट (BSBA) के अलावा दो अन्य तरह के अकाउंट खोलने की सुविधा देता है। ये इंस्टा सेविंग्स अकाउंट और डिजिटल सेविंग्स अकाउंट हैं। इन अकाउंट में मार्च 2010 तक मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट नहीं है। ये दोनों अकाउंट आप ऑनलाइन खोल सकते हैं। इसके लिए बैंक की योनो ऐप का सहारा लिया जा सकता है। आइए इन अकाउंट के बारे में विस्तार से जानते हैं।
इंस्टा सेविंग्स अकाउंट:-इस अकाउंट में 31 मार्च 2019 तक मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर कोई चार्ज नहीं लगता है। यह अकाउंट इंस्टैंट एक्टिवेट हो जाता है। इस अकाउंट में बैंक रुपे डेबिट कार्ड, 1 लाख रुपये तक का बैलेंस रखने की सुविधा, 2 लाख रुपये सालाना ट्रांजेक्शन और अकाउंट खोलने के एक साल के अंदर सेविंग अकाउंट या डिजिटल सेविंग्‍स अकाउंट में कन्‍वर्ट कराने की सुविधा देता है।
अकाउंट खोलने की शर्तें:-इस अकाउंट को खोलने के लिए के लिए आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए। इस अकाउंट को खोलने के लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड होना जरूरी है। साथ ही इसमें नॉमिनी बनाना अनिवार्य है। इस अकाउंट को ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी के जरिए खोला जा सकता है। इसके बाद ब्रांच में जाकर फुल केवाईसी कराना जरूरी है। ऐसा नहीं होने पर यह अकाउंट बंद हो सकता है। हालांकि, बैंक के मौजूदा ग्राहक इस अकाउंट को नहीं खोल सकते।
डिजिटल सेविंग्स अकाउंट:-इस अकाउंट में भी 31 मार्च 2019 तक मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। इस अकाउंट पर इंस्टा सेविंग अकाउंट से ज्यादा फायदे मिलते हैं। यह अकाउंट बैंक के मौजूदा ग्राहक भी खुलवा सकते हैं। साथ ही इसे सैलरी अकाउंट में भी कन्वर्ट किया जा सकता है। इसके अलावा इस अकाउंट पर चेक बुक के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए रेगुलर चेक बुक जितना ही चार्ज देना पड़ेगा।
अकाउंट खोलने की शर्तें:-इस अकाउंट को खोलने के लिए ग्राहक की उम्र 18 साल से ऊपर होना जरूरी है। यह अकाउंट खोलने के लिए भी आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड होना जरूरी है। यह अकाउंट एकल आधार पर ऑपरेट करना होता है। इसे ज्वाइंट अकाउंट भी बनाया जा सकता है। इसके लिए बैंक की ब्रांच में जाकर इसे रेगुलर सेविंग्स अकाउंट में कन्वर्ट कराना होगा। एक मोबाइल नंबर और एक ई-मेल आईडी से केवल एक डिजिटल सेविंग्स अकाउंट ही खुलवाया जा सकता है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें