नई दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनियां ऑनलाइन खरीदारों को रिझाने के लिए और अपनी खरीदारी को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाती हैं। आमतौर पर ऑनलाइन खरीदार विशेष किस्म के की-वर्ड के जरिए अपनी पंसद के प्रोडक्ट को सर्च करती हैं। अब फ्लिपकार्ट ने खरीदारों की इसी नब्ज को पकड़ बिक्री बढ़ाने का खास प्लान बनाया है। यह खबर एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से सामने आई है।ऑनलाइन खरीदारों की एक आदत होती है कि वो ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर विशेष किस्म के की-वर्ड जैसे कि माधुरी दीक्षित साड़ी और बॉलीवुड ड्रेस की वर्ड के साथ अपने प्रोडक्ट को सर्च करने की कोशिश करते हैं। अब ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट अपने प्लेटफॉर्म पर बिक्री करने वाले मर्चेंट्स के साथ इस तरह के सर्च को शेयर कर रही है ताकि बिक्री में तेजी से इजाफा किया जा सके।
क्या है फ्लिपकार्ट की रणनीति?;-दरअसल फ्लिपकार्ट अपने प्लेटफॉर्म पर बिक्री करने वाले सेलर्स के साथ कस्टमर के व्यवहार से जुड़े डेटा को शेयर कर रही है ताकि उन्हें पता चल सके कि ऑनलाइन खरीदार आखिर किस तरह का उत्पाद खरीदने की चाहत रखते हैं। दरअसल यह ई-कॉमर्स दिग्गज इसलिए ऐसा कर रही है ताकि उसके उत्पादों का वापसी में कमी आए और उसके ग्राहकों का अनुभव और बेहतर हो सके।गौरतलब है कि वॉलमार्ट इंक जो कि अमेरिका की प्रमुख रिटेलर कंपनी है ने भारत की ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में 77 फीसद हिस्सेदारी खरीदने की डील को पूरा कर लिया है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें