-नीरज त्यागी


रवि एक बहुत ही समझदार व्यक्ति है और 40 वर्ष की उम्र के इस पड़ाव पर काफी परिपक्व भी नजर आता है।एक बहुत ही व्यस्त सड़क पर अपनी धुन में रवि अपनी मंजिल की तरफ बढ़ा जा रहा था हमेशा की तरह उसकी कार की स्पीड वही 60-70 के बीच में थी अचानक एक बाइक पर दो बच्चे लगभग 15-16 साल के थे बड़ी तेजी से अपनी मोटरसाइकिल पर सड़क पार करते हुए उसके सामने से गुजरे और उसने जैसे तैसे ब्रेक मारकर बच्चो को बचाया।क्योंकि उसकी गाड़ी की स्पीड कम थी तब भी बड़ी मुश्किल से कंट्रोल करते हुए बच्चों को जैसे-तैसे अपनी कार से टकराने से बचाया।
अचानक सामने आए बच्चों को डांटने के मकसद से उसने बच्चो को दूर से ही थप्पड़ दिखाया। इसके बाद वह अपनी मंजिल की तरफ बढ़ने लगा।अचानक उसने देखा कि वह दोनों बच्चे जो मोटरसाइकिल पर उसके सामने से गुजरे थे उसका पीछा कर रहे हैं ज्यादा गुस्से में ना आकर समझदारी दिखाते हुए उसने अपनी गाड़ी एक किनारे लगाई और दोनों बच्चो को पास आने दिया।
वह दोनों बच्चे लगभग 15 से 16 साल के थे लेकिन वो बच्चे बाइक तेजी से पीछा करने की वजह से चोट ना खा ले, उन्हें समझाने के मकसद से अपनी कार एक किनारे पर लगा ली।अचानक दोनों बच्चे कुछ गुस्से से रवि की और आये और उन्होंने बोला चाचा थपड़ क्यों दिखा रहे थे।
रवि ने अपनी समझदारी दिखाते बच्चो को एक बड़ा ही खूबसूरत जवाब दिया कि दोनों बच्चे हँसते हुए वहां से चले गए। रवि ने कहाँ कि थप्पड़ इसलिए दिखाया था कि कहीं मेरा बड़े भाई समान तुम्हारे पिता बच्चो के तेज बाइक चलाने की वजह से बेऔलाद ना हो जाये और दोनों लड़के हंसते हुए अपने घर की तरफ चुपचाप चले गए यहां पर दो बच्चों का शरारती मन को रवि की समझदारी ने शांत कर दिया जो मामला एक लड़ाई का रूप ले सकता था वह शांति से खत्म हो गया।
जो माँ बाप अपने इतने छोटे बच्चो को बाइक इस स्कूटी चलाने के लिए देते है।कृपया सड़क पर वो किस गति से उन्हें चलाते है मेरा उनसे निवेदन है कि वो समय समय पर उन्हें इस तरीके से वाहन चलाने से रोके और आवश्यक ना हो तो उन्हें छोटी उम्र में ही ऐसे वाहन देने से बचे।


65/5 लाल क्वार्टर राणा प्रताप स्कूल के सामने ग़ाज़ियाबाद उत्तर प्रदेश 201001
Mobile No. 09582488698
EMAIL ID - neerajtyagi262@gmail.com

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें