कारोबार

भारत में क्रेडिट कार्ड बाजार 2028-29 तक दोगुना हो जाएगा: पीडब्ल्यूसी

भारत में क्रेडिट कार्ड बाजार 2028-29 तक दोगुना हो जाएगा: पीडब्ल्यूसी
  • PublishedSeptember 4, 2024

पीडब्ल्यूसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में क्रेडिट कार्ड बाजार में वित्तीय वर्ष 28-29 तक क्रेडिट कार्डों की संख्या दोगुनी होकर 200 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्रेडिट कार्ड उद्योग ने महत्वपूर्ण विस्तार का अनुभव किया है, पिछले पांच वर्षों में जारी किए गए क्रेडिट कार्डों की संख्या दोगुनी हो गई है और यह गति जारी रहने की उम्मीद है, आने वाले वर्षों में बाजार में इस वृद्धि को दोहराने की संभावना है।

क्रेडिट कार्ड जारी करने में वृद्धि के साथ-साथ, रिपोर्ट में कहा गया है कि क्रेडिट कार्ड उद्योग में लेनदेन गतिविधि में पर्याप्त वृद्धि देखी गई है। लेन-देन की मात्रा में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि लेन-देन के मूल्यों में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट इस वृद्धि का श्रेय नए उत्पादों की शुरुआत, नवीन पेशकशों और ग्राहक खंडों के विस्तार को देती है।

हालाँकि, रिपोर्ट में डेबिट कार्ड के उपयोग में गिरावट का भी उल्लेख किया गया है। डेबिट कार्ड लेनदेन की मात्रा और मूल्य दोनों में कमी आई है, जो उपभोक्ता प्राथमिकताओं में बदलाव को दर्शाता है। FY23-24 में, डेबिट कार्ड के लिए लेनदेन की मात्रा पिछले वर्ष की तुलना में 33 प्रतिशत कम हो गई, और डेबिट कार्ड पर खर्च साल-दर-साल 18 प्रतिशत कम हो गया। इस गिरावट का श्रेय यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) की बढ़ती लोकप्रियता को दिया जाता है, जो उपयोग में आसानी प्रदान करता है इसलिए यह छोटे से मध्यम व्यापारियों के लिए पसंदीदा भुगतान विधि बन गया है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि डेबिट कार्ड को रिवार्ड के मामले में क्रेडिट कार्ड के साथ प्रतिस्पर्धा करने में संघर्ष करना पड़ा है, जिससे डेबिट कार्ड की गिरावट में वृद्धि हुई है। आकर्षक इनाम कार्यक्रमों की कमी और मौजूदा लाभों के बारे में कम जागरूकता ने उपभोक्ताओं के लिए डेबिट कार्ड को कम आकर्षक बना दिया है।

इस बीच, भारत में डिजिटल भुगतान लगातार बढ़ रहा है, वित्त वर्ष 2023-24 में लेन-देन की मात्रा साल-दर-साल 42 प्रतिशत बढ़ रही है। वित्त वर्ष 28-29 तक यह प्रवृत्ति तीन गुना होने की उम्मीद है। रिपोर्ट ने संकेत दिया कि डिजिटल भुगतान में चल रही वृद्धि विभिन्न कारकों से प्रेरित है, जिसमें भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र प्रतिभागियों द्वारा नवाचार, नए व्यवसाय मॉडल, तकनीकी प्रगति और बढ़ती ग्राहक जागरूकता शामिल है।
(इनपुट- एजेंसी)