प्रमुख खबरें

मजबूत होते भारत-ब्रुनेई संबंध, पीएम मोदी की यात्रा से निकला नतीजा

मजबूत होते भारत-ब्रुनेई संबंध, पीएम मोदी की यात्रा से निकला नतीजा
  • PublishedSeptember 4, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3-4 सितंबर तक ब्रुनेई की यात्रा पर हैं। इस बीच प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को ब्रुनेई पहुंचे। अपने ब्रुनेई दौरे के दूसरे दिन आज बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी और ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई।

गौरतलब है कि ब्रुनेई दारुस्सलाम की ये किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली द्विपक्षीय यात्रा है। दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 40 वर्ष पूरे हो रहे हैं। पीएम मोदी की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच जो संबंध हैं उसको नई ऊंचाई पर ले जाने में बड़ी मदद मिलेगी। ऐसे में जानना जरूरी है कि पीएम मोदी की ब्रुनेई यात्रा का क्या नतीजा निकला और उससे क्या बड़े फैसले निकले…

यह पहली बार है जब भारत और ब्रुनेई के बीच हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता

यह पहली बार है जब भारत और ब्रुनेई ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। ऐसे में द्विपक्षीय यात्रा के तौर पर इसे ऐतिहासिक भी माना जा रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी और ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से मुलाकात की और “व्यापक” वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और ब्रुनेई व्यापार संबंधों, वाणिज्यिक संबंधों और लोगों के बीच आदान-प्रदान का विस्तार करेंगे।

ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया के परिजनों से भी की मुलाकात

साथ ही साथ प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया के परिजनों के साथ भी मुलाकात की। हाजी हसनल बोल्किया और उनके करीबी परिवार के सदस्यों ने इस्ताना नूरुल ईमान में प्रधानमंत्री मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “महामहिम सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से मिलकर बहुत खुशी हुई। हमारी बातचीत व्यापक थी और इसमें हमारे देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीके शामिल थे। हम व्यापार संबंधों, वाणिज्यिक संबंधों और लोगों के बीच आदान-प्रदान को और बढ़ाने जा रहे हैं।”

वहीं विदेश मंत्रालय (MEA) के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति और इंडो-पैसिफिक के विजन में ब्रुनेई को एक “महत्वपूर्ण साझेदार” करार दिया। एक्स पर एक पोस्ट में, जायसवाल ने यह भी कहा, “पीएम मोदी का ब्रुनेई के महामहिम सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया और उनके करीबी परिवार के सदस्यों ने इस्ताना नूरुल ईमान में गर्मजोशी से स्वागत किया। ब्रुनेई भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति और इंडो-पैसिफिक के इसके विजन में एक महत्वपूर्ण साझेदार है।”

दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 40 वर्ष हो रहे पूरे

इससे पहले पीएम मोदी मंगलवार को जब ब्रुनेई दारुस्सलम पहुंचे तो दोनों देशों के बीच एक नई ऊर्जा देखने को मिली। मंगलवार को द्विपक्षीय यात्रा पर ब्रुनेई पहुंचे पीएम मोदी ने कहा था कि वह मजबूत द्विपक्षीय संबंधों, खासकर वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने की आशा कर रहे हैं। उनके आगमन पर, पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया गया। पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए क्राउन प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह को धन्यवाद दिया।यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ब्रुनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा है।

पीएम मोदी ने भारतीय दूतावास में नवनिर्मित चांसरी का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने ब्रुनेई दारुस्सलाम की राजधानी बंदर सेरी बेगावन में मौजूद भारतीय उच्चायोग की बनी नई इमारत का उद्घाटन किया। यह वास्तुकला की दृष्टि से दुनियाभर में मौजूद बेहरतीन भारतीय उच्चायोगों दूतावासों में से एक है। इसे पारंपरिक भारतीय शैली में तैयार किया गया है। इसका निर्माण 300 लोगों की क्षमता वाले एक बहुउद्देशीय हॉल के साथ आधुनिक सुविधाओं के साथ सम्पन्न किया गया है। चांसरी परिसर भारतीयता की गहन भावना को दर्शाता है, जिसमें पारंपरिक रूपांकनों और हरे-भरे वृक्षारोपण को उत्कृष्ट रूप से एकीकृत किया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह डिजाइन न केवल भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है, बल्कि एक शांत और आकर्षक वातावरण भी बनाता है।
पीएम मोदी ने उद्घाटन के समय मौजूद भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी बातचीत की। उन्होंने दोनों देशों के बीच एक जीवंत सेतु के रूप में उनके योगदान की सराहना की और कहा कि इससे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में मदद मिली।

प्रवासी भारतीयों ने प्रधानमंत्री की यात्रा पर जताई खुशी

प्रवासी भारतीयों ने दूतावास में भी बड़ी संख्या में पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। भारतीय प्रवासियों ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने एक बच्ची से प्यार भरी बातचीत की जिसने उन्हें एक पेंटिंग दिखाई। पेंटिंग में तिरंगा था और बच्ची के साथ प्रधानमंत्री थे। तिरंगा लहराते हुए मौजूद लोगों ने प्रधानमंत्री के प्रति खुशी जताई और उन्होंने भी उनकी भावनाओं का जवाब दिया।

वर्तमान में, लगभग 14,000 भारतीय ब्रुनेई में

वर्तमान में, लगभग 14,000 भारतीय ब्रुनेई में रह रहे हैं। प्रधानमंत्री ने ब्रुनेई की अपनी ऐतिहासिक यात्रा के तहत मंगलवार को बंदर सेरी बेगावान में उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का भी दौरा किया। विदेश मंत्रालय (MEA) की विज्ञप्ति के अनुसार, ब्रुनेई के धार्मिक मामलों के मंत्री पेहिन दातो उस्ताज हाजी अवांग बदरुद्दीन ने मस्जिद में उनकी अगवानी की और ब्रुनेई के स्वास्थ्य मंत्री दातो हाजी मोहम्मद इशाम भी मौजूद थे।

MEA की विज्ञप्ति के अनुसार, पीएम मोदी को बधाई देने के लिए भारतीय समुदाय के सदस्य भी मौजूद थे। दो देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण के बाद प्रधानमंत्री मोदी 4-5 सितंबर को दो दिवसीय यात्रा पर सिंगापुर जाएंगे। पीएम मोदी आज बुधवार दोपहर को ब्रुनेई से सिंगापुर के लिए रवाना हो जाएंगे। अपनी सिंगापुर यात्रा के दौरान पीएम मोदी सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग से भी मुलाकात करेंगे। इसके साथ-साथ पीएम मोदी सिंगापुर में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। उनका बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।