खेल

न्यूजीलैंड 3 साल में दूसरी बार खेलेगा 6 दिन का टेस्ट मैच, ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान 24 साल से नहीं खेले, पर भारत कब खेला

न्यूजीलैंड 3 साल में दूसरी बार खेलेगा 6 दिन का टेस्ट मैच, ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान 24 साल से नहीं खेले, पर भारत कब खेला
  • PublishedAugust 30, 2024

नई दिल्ली. क्रिकेट में टेस्ट मैच भले ही टी20 फैंस को ‘बोरिंग’ लगने लगे हों लेकिन एक वक्त था जब ये मुकाबले छह दिन के हुआ करते थे. बीच में एक दिन रेस्ट का भी हुआ करता. जैसे-जैसे वनडे मैचों की लोकप्रियता बढ़ी, 6 दिन के टेस्ट मैच सीन से गायब हो गए. पिछले 34-35 साल से 5 दिवसीय टेस्ट ही होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि न्यूजीलैंड अगले महीने छह दिवसीय टेस्ट मैच खेलने जा रहा है. यह करीब 3 साल में दूसरा मौका होगा जब कीवी टीम छह दिवसीय टेस्ट मैच खेलेगी.

न्यूजीलैंड को अगले महीने भारत दौरे पर आएगी. भारत में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच टेस्ट मैच होगा. कीवी टीम इसके बाद श्रीलंका रवाना हो जाएगी. न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच 18 से 23 सितंबर के बीच प्रस्तावित है. इस छह दिवसीय मैच के चौथे दिन रेस्ट डे होगा.

इससे पहले आखिरी बार छह दिवसीय टेस्ट मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. यह डब्ल्यूटीसी फाइनल 2021 का मैच था. इस मैच में एक अतिरिक्त दिन रखा गया था ताकि मौसम या किसी और कारण से अगर खेल प्रभावित हो तो रिजल्ट आ सके. डब्ल्यूटीसी फाइनल का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था.

अब आते हैं श्रीलंका और न्यूजीलैंड के छह दिवसीय मैच पर. इस मैच को छह दिन का कराने की खास वजह है. यह वजह है श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव. मैच के दौरान चौथे दिन वोटिंग होनी है. इस कारण देश में तकरीबन छुट्टी का माहौल रहेगा और टेस्ट मैच में भी रेस्ट डे होगा.