खेल प्रमुख खबरें

प्रधानमंत्री मोदी ने पेरिस पैरालंपिक के लिए भारतीय दल को दीं शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री मोदी ने पेरिस पैरालंपिक के लिए भारतीय दल को दीं शुभकामनाएं
  • PublishedAugust 29, 2024

प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को पेरिस पैरालंपिक के लिए भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक एथलीट का साहस और दृढ़ संकल्प पूरे देश के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

एक ‘एक्स’ पोस्ट करते हुए पीएम ने कहा, “140 करोड़ भारतीय पेरिस पैरालंपिक 2024 में हमारे दल को शुभकामनाएं देते हैं। प्रत्येक खिलाड़ी का साहस और दृढ़ संकल्प पूरे देश के लिए प्रेरणा का स्रोत है। हर कोई उनकी सफलता के लिए उत्साहित है।”

बुधवार, 28 अगस्त को ओपनिंग सेरेमनी के बाद आज (29 अगस्त) भारत अपने अभियान की शुरुआत करेगा। पहले दिन पैरा बैडमिंटन से पैरा शूटिंग तक तमाम एथलीट्स एक्शन में दिखाई देंगे।

पेरिस पैरालंपिक में कुल 84 भारतीय एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं, जो पैरालंपिक के इतिहास में भारत का सबसे बड़ा दल है। यह एथलीट्स 12 खेलों में भाग लेंगे। भारतीय समय के अनुसार आज के खेलों में भारत की शुरुआत दोपहर 12 बजे से होगी। जिसमें शुरुआत में पैरा बैडमिंटन, मिक्स्ड डबल ग्रुप स्‍टेज ,मेंस सिंगल ग्रुप स्‍टेज और वुमेंस सिंगल ग्रुप स्‍टेज के मैच होंगे।

उल्लेखनीय है कि टोक्यो में हुए पैरालंपिक में भारत ने कुल 19 मेडल जीते थे, जिसमें 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे। टोक्यो में भारत मेडल जीतने के मामले में 24वें स्थान पर रहा था। इस बार भारतीय पैरा एथलीट्स की कोशिश अपने प्रदर्शन को और बेहतर करने की होगी।