प्रमुख खबरें

भारत और चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति बनाए रखने पर हुए सहमत

भारत और चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति बनाए रखने पर हुए सहमत
  • PublishedAugust 1, 2024

भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र (WMCC) की 30वीं बैठक 31 जुलाई को दिल्ली में आयोजित की गई। विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) गौरांगलाल दास ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व चीनी विदेश मंत्रालय के सीमा और महासागरीय विभाग के महानिदेशक होंग लियांग ने किया। इस दौरान दोनों पक्ष वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर शांति बनाए रखने पर सहमत हुए।

भारत के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अस्ताना और वियनतियाने में अपनी हालिया बैठकों में दोनों विदेश मंत्रियों के बीच चर्चा के बाद, दोनों पक्षों ने लंबित मुद्दों का शीघ्र समाधान खोजने के उद्देश्य से वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। शांति और अमन-चैन की बहाली और एलएसी का सम्मान द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति की बहाली के लिए एक आवश्यक आधार है।

बैठक के दौरान दोनों पक्ष प्रासंगिक द्विपक्षीय समझौतों, प्रोटोकॉल और समझ के अनुसार सीमावर्ती क्षेत्रों में संयुक्त रूप से शांति बनाए रखने की आवश्यकता पर सहमत हुए।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि बैठक में चर्चा गहन, रचनात्मक और दूरदर्शी थी। दोनों पक्ष स्थापित राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से गति बनाए रखने पर सहमत हुए। इस दौरान चीनी प्रतिनिधिमंडल के नेता ने विदेश सचिव से भी मुलाकात की।