खेल

पेरिस ओलंपिक में आज ताल ठोकने मैदान में उतरेंगे भारतीय तीरंदाज

पेरिस ओलंपिक में आज ताल ठोकने मैदान में उतरेंगे भारतीय तीरंदाज
  • PublishedJuly 25, 2024

भारतीय तीरंदाज पेरिस ओलंपिक 2024 में आज गुरुवार, 25 जुलाई से ताल ठोकने के लिए मैदान में उतरेंगे। जी हां, इस दौरान भारतीय तीरंदाजी टीम पर काफी दबाव भी रहेगा और कहीं न कहीं पिछली असफलताओं से निकलकर सफलताओं के परिदृश्य में सामने आने का दारोमदार भी रहेगा।

भारत की ओर से छह तीरंदाज ले रहे भाग

बताना चाहेंगे पेरिस 2024 ओलंपिक में भारत की ओर से छह तीरंदाजों ने भाग लिया है। ज्ञात हो, लंदन 2012 के बाद ऐसा पहली बार होगा जब भारत ओलंपिक तीरंदाजी प्रतियोगिताओं में पूरी टीम उतारेगा।

इस बार भारतीय तीरंदाजी टीम में महिला खिलाड़ियों में दीपिका कुमारी, भजन कौर और अंकिता भकत शामिल हैं। वहीं पुरुष खिलाड़ियों में तरुणदीप राय, धीरज बोम्मादेवरा और प्रवीण जाधव शामिल हैं।

रैंकिंग राउंड के साथ भारत करेगा अपने ओलंपिक सपने की शुरुआत

दीपिका कुमारी और तरुणदीप राय के नेतृत्व वाली तीरंदाजी टीम लेस इनवैलिड्स में रैंकिंग राउंड में पदक के लिए अपना पहला शॉट लगाएगी। इस ओलंपिक के दौरान भारतीय तीरंदाजी कितनी आगे तक जा सकती है, इसके लिए यह दौर महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि छह तीरंदाजों में से प्रत्येक के लिए 72 तीरों से अधिक का प्रदर्शन व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं के लिए वरीयता निर्धारित करेगा।

पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में टीम कोटा हासिल करने के बाद, भारतीय तीरंदाज पेरिस 2024 में सभी पांच तीरंदाजी पदक स्पर्धाओं – पुरुष टीम और व्यक्तिगत, महिला टीम और व्यक्तिगत, और मिश्रित टीम में एक्शन में नजर आएंगे।

पुरुष और महिला टीम प्रतियोगिताओं के लिए, रैंकिंग राउंड से शीर्ष चार वरीयता प्राप्त टीमों को सीधे क्वार्टर फाइनल योग्यता मिलेगी और आठवीं से 12वीं वरीयता प्राप्त टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल दौर में एक-दूसरे का सामना होगा। रैंकिंग यह भी तय करेगी कि मिश्रित टीम प्रतियोगिता में किसे जगह मिलती है, केवल शीर्ष 16 जोड़ियां ही अगले चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। प्रत्येक देश के लिए एक-एक पुरुष और महिला तीरंदाज को मैदान में उतारने पर, टीम की वरीयता तय करने के लिए पुरुष और महिला वर्ग में शीर्ष स्कोर को जोड़ दिया जाता है।

टीम में युवाओं और अनुभव का एक अच्छा मिश्रण

गौरतलब हो, पेरिस 2024 के लिए छह सदस्यीय भारतीय तीरंदाजी टीम में युवाओं और अनुभव का एक अच्छा मिश्रण है, जिसमें तीन नए खिलाड़ी और कई पूर्व ओलंपियन भी शामिल हैं। जी हां, यह दीपिका कुमारी की चौथी ओलंपिक उपस्थिति होगी और 2022 में मां बनने के बाद पहली बार होगी। इसी तरह, तरूणदीप भी अपना चौथा ओलंपिक खेल रहे हैं, जबकि टीम के साथी प्रवीण जाधव टोक्यो 2020 के बाद अपनी दूसरी उपस्थिति बना रहे हैं।

बाकी तीन, धीरज बोम्मदेवरा, भजन कौर और अंकिता भक्त पहली बार ओलंपिक का अनुभव ले रहे हैं। भारतीय तीरंदाजों ने कभी भी ओलंपिक पदक नहीं जीता है। पेरिस 2024 में तीरंदाजी प्रतियोगिता उद्घाटन समारोह से एक दिन पहले यानि आज 25 जुलाई को व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड के साथ शुरू होगी। शेष चरण 28 जुलाई से 4 अगस्त तक लेस इनवैलिड्स में आयोजित किए जाएंगे। दिलचस्प बात यह है कि पेरिस के लिए पूरी तरह से तैयार इस दल के साथ, भारत फ्रांस से पहला ओलंपिक तीरंदाजी पदक जीतने का लक्ष्य रखेगा। ऐसे में रोमांचकारी मुकाबला देखने को मिल सकता है।