प्रमुख खबरें

पीएम मोदी का सितंबर में न्यूयॉर्क दौरा, संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्च स्तरीय बैठक में लेंगे भाग

पीएम मोदी का सितंबर में न्यूयॉर्क दौरा, संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्च स्तरीय बैठक में लेंगे भाग
  • PublishedJuly 16, 2024

पीएम मोदी सितंबर में न्यूयॉर्क का दौरा करेंगे। हर साल होने वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा की की उच्च स्तरीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी न्यूयॉर्क जाएंगे। महासभा अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस के कार्यालय द्वारा कार्यक्रम की प्रारंभिक जानकारी दी गई है।

https://x.com/airnewsalerts/status/1813073859626869111

26 सितंबर को हो सकता है पीएम का संबोधन
संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र की बैठक 24 से 30 सितंबर तक होगी। इसी के तहत संयुक्त राष्ट्र द्वारा सोमवार को जारी की गई आम बहस के लिए वक्ताओं की अनंतिम सूची से पता चलता है कि भारत की ओर से पीएम मोदी 26 सितंबर को अपना संबोधन दे सकते हैं। हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सूची अंतिम नहीं है। संयुक्त राष्ट्र नियमित रूप से सत्र से पहले के हफ्तों में वक्ताओं की अनंतिम सूचियों को अपडेट करता है ताकि नेताओं, मंत्रियों और राजदूतों की उपस्थिति, कार्यक्रम और बोलने के स्लॉट में किसी भी बदलाव को ध्यान में रखा जा सके।

बाइडेन के कार्यकाल का आखिरी संबोधन
ब्राजील जो परंपरागत रूप से बहस की शुरुआत करता है, 24 सितंबर को उच्च स्तरीय सत्र शुरू करेगा। इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका होगा, जिसमें राष्ट्रपति जो बिडेन नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले संयुक्त राष्ट्र मंच से वैश्विक नेताओं को अपने वर्तमान कार्यकाल का अंतिम संबोधन देंगे।

2023 में पीएम ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय का किया था दौरा
वहीं ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए पिछले महीने शपथ लेने वाले पीएम मोदी ने आखिरी बार सितंबर 2021 में वार्षिक उच्च स्तरीय यूएनजीए सत्र को संबोधित किया था। उन्होंने पिछले साल 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय का दौरा किया था और राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा आयोजित राजकीय यात्रा के लिए वाशिंगटन डीसी जाने से पहले संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के उत्तरी लॉन में योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया था।