खेल

पेरिस ओलंपिक: भारतीय ध्वजवाहक होंगे पीवी सिंधु, शरत कमल, गगन नारंग को मिली सीडीएम की भूमिका

पेरिस ओलंपिक: भारतीय ध्वजवाहक होंगे पीवी सिंधु, शरत कमल, गगन नारंग को मिली सीडीएम की भूमिका
  • PublishedJuly 9, 2024

प्रसिद्ध बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु को आगामी पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के लिए प्रसिद्ध टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल के साथ भारतीय ध्वजवाहक के रूप में चुना गया है। वहीं लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता निशानेबाज गगन नारंग पेरिस ओलंपिक के लिए भारत के शेफ-डी-मिशन (सीडीएम) होंगे, उन्होंने सोमवार को मैरी कॉम की जगह ली। बताना चाहेंगे शेफ-डी-मिशन एक महत्वपूर्ण प्रशासनिक पद है क्योंकि वह भाग लेने वाले एथलीटों के कल्याण को सुनिश्चित करने, उनकी जरूरतों का ख्याल रखने और आयोजन समिति के साथ संपर्क करने के लिए जिम्मेदार है।

भारत के शेफ-डी-मिशन (सीडीएम) होंगे गगन नारंग

इस संबंध में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा कि मैरी कॉम के इस्तीफे के बाद 41 वर्षीय नारंग को डिप्टी सीडीएम के पद से पदोन्नत करना एक स्वतःस्फूर्त निर्णय था। पीटी उषा ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “मैं अपने दल का नेतृत्व करने के लिए एक ओलंपिक पदक विजेता की तलाश कर रही थी और मेरी युवा सहकर्मी मैरी कॉम के लिए एक उपयुक्त प्रतिस्थापन है।”

व्यक्तिगत कारणों से मैरी कॉम ने छोड़ा सीडीएम का पद

छह बार की विश्व चैंपियन मैरी कॉम ने अप्रैल में अपने पद से इस्तीफा देते हुए कहा था कि उनके पास व्यक्तिगत कारणों से पद छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। इस साल मार्च में आईओए ने उन्हें सीडीएम नियुक्त किया था।

26 जुलाई को पेरिस ओलंपिक का उद्घाटन समारोह

आईओए ने यह भी घोषणा की कि लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला एथलीट सिंधु 26 जुलाई को उद्घाटन समारोह के दौरान भारतीय दल की ध्वजवाहक होंगी, उनके साथ टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल भी होंगे। याद हो, टोक्यो ओलंपिक में मैरी कॉम और पूर्व हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह भारत के ध्वजवाहक बने थे।

उषा ने कहा, “मुझे यह घोषणा करते हुए भी खुशी हो रही है कि दो ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला पीवी सिंधु उद्घाटन समारोह में टेबल टेनिस खिलाड़ी ए शरत कमल के साथ महिला ध्वजवाहक होंगी।”

भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ परिणाम देने के लिए अच्छी तरह तैयार हैं हमारे एथलीट

आईओए ने मार्च में कमल को ध्वजवाहक नियुक्त किया था, लेकिन महिला एथलीट को चुनने के फैसले में देरी की। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने 2020 में अपने प्रोटोकॉल में बदलाव करते हुए ग्रीष्मकालीन खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान प्रत्येक एनओसी के एक महिला और एक पुरुष एथलीट को संयुक्त रूप से ध्वज उठाने की अनुमति दी थी। पीटी उषा ने कहा, “मुझे विश्वास है कि हमारे एथलीट पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ परिणाम देने के लिए अच्छी तरह तैयार हैं।”

पेरिस खेलों के लिए 100 से अधिक एथलीटों ने किया क्वालीफाई

26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस खेलों के लिए 100 से अधिक एथलीटों ने क्वालीफाई किया है। दिलचस्प बात यह है कि पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता नारंग को शूटिंग रेंज में भारत के संचालन की देखरेख का काम सौंपा गया था, जो मुख्य स्थलों से बहुत दूर है।

भारत ओलंपिक में अब तक का अपना सबसे बड़ा निशानेबाज दल उतारेगा

भारत ओलंपिक में अब तक का अपना सबसे बड़ा निशानेबाजी दल उतारेगा, जिसमें 21 खिलाड़ियों ने खेलों के लिए क्वालीफाई किया है। अब जबकि नारंग को सीडीएम की भूमिका के लिए चुन लिया गया है, आईओए को शूटिंग रेंज में उनका विकल्प ढूंढना होगा।