प्रमुख खबरें

डिजिटल इंडिया के 9 साल पूरे, पीएम मोदी ने कहा-डिजिटल इंडिया एक दशक में की गई भारत की प्रगति की झलक

डिजिटल इंडिया के 9 साल पूरे, पीएम मोदी ने कहा-डिजिटल इंडिया एक दशक में की गई भारत की प्रगति की झलक
  • PublishedJuly 1, 2024

आज भारत इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसमें डिजिटल इंडिया पहल का महत्वपूर्ण योगदान है। डिजिटल इंडिया’ पहल से देश के दूरस्थ क्षेत्रों तक अंत्योदय का सपना साकार हो रहा है। ‘डिजिटल इंडिया’ पहल का प्रमुख उद्देश्य देश को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान की अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए ‘नए भारत की तकनीक को बढ़ावा देना है। इसी पहल को आज 9 साल पूरे हो गए हैं।

डिजिटल इंडिया के 9 साल पूरे

पीएम मोदी ने सोमवार को डिजिटल इंडिया पहल के 9 साल पूरे होने के अवसर पर कहा कि यह एक दशक में की गई भारत की प्रगति की झलक देता है। प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि डिजिटल इंडिया एक सशक्त भारत है, जो ‘जीवन की सुगमता’ और पारदर्शिता को बढ़ावा देता है। यह धागा प्रौद्योगिकी के प्रभावी उपयोग के कारण एक दशक में की गई प्रगति की एक झलक देता है।

 

डिजिटल रूप से सशक्त समाज
बता दें कि डिजिटल इंडिया भारत सरकार द्वारा 2015 में शुरू किया गया एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य देश को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और अर्थव्यवस्था में बदलना है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य डिजिटल बुनियादी ढांचे में सुधार, डिजिटल साक्षरता बढ़ाना, डिजिटल सेवाओं को बढ़ाना, डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करना और डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है। डिजिटल इंडिया के अंतर्गत पहलों में आधार (विशिष्ट पहचान कार्यक्रम), डिजिटल लॉकर (सुरक्षित दस्तावेज़ भंडारण), ई-सेवाएं (ऑनलाइन सरकारी सेवाएं), भारतनेट (ग्रामीण ब्रॉडबैंड नेटवर्क), मेक इन इंडिया (इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को बढ़ावा देना), स्टार्टअप इंडिया (उद्यमिता को प्रोत्साहित करना) और डिजिटल भुगतान (नकद रहित लेनदेन को बढ़ावा देना) शामिल हैं।