प्रमुख खबरें

यूपी में माटी कला उद्योग लगाने के लिए मिलेगा लोन, शिक्षित बेरोजगार युवाओं से सरकार ने मांगा ऑनलाइन आवेदन

यूपी में माटी कला उद्योग लगाने के लिए मिलेगा लोन, शिक्षित बेरोजगार युवाओं से सरकार ने मांगा ऑनलाइन आवेदन
  • PublishedJune 27, 2024

उत्तर प्रदेश में अब शिक्षित बेरोजगार युवाओं को माटी कला से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रदेश सरकार माटी कला योजना के तहत शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगार कारीगरों को माटी कला उद्योग लगाने के लिए ऋण मुहैया कराने जा रही है। योजना के तहत दस लाख तक का ऋण मुहैया कराने के साथ ही 25 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध कराने के लिए 5 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन मांगा है।

10 लाख तक के लोन की व्यवस्था

उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित ‘माटी कला योजना’ के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के शिक्षित बेरोजगार युवा कारीगरों के लिए माटी कला उद्योग का कारोबार शुरू करने के लिए दस लाख तक का ऋण बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था है। जिसके तहत पूंजीगत की धनराशि पर सरकार 25 प्रतिशत छूट/अनुदान दिया जा रहा है।

जाने लाभ प्राप्त करने के लिए क्या होनी चाहिए पात्रता

यह लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले की 18 से 55 वर्ष की आयु होना चाहिए। इसके साथ ही बेरोजगार कारीगर upmatikalaboard.in पर अपना आवेदन ऑनलाइन 5 जुलाई तक कर सकते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय अथवा सीयूजी नं-7408410805 से सम्पर्क करके पूर्ण जानकारी ले सकते है।