प्रमुख खबरें

राष्ट्रपति मुर्मु मंगलवार को 8वें भारत जल सप्ताह का करेंगी उद्घाटन

राष्ट्रपति मुर्मु मंगलवार को 8वें भारत जल सप्ताह का करेंगी उद्घाटन
  • PublishedSeptember 17, 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज (मंगलवार) सुबह 10ः30 बजे राष्ट्रीय राजधानी स्थित भारत मंडपम में आठवें भारत जल सप्ताह का उद्घाटन करने वाली हैं। इस मौके पर केंद्रीय जल शक्तिमंत्री सीआर पाटिल और राज्यमंत्री राज भूषण चौधरी खास तौर पर मौजूद रहेंगे। यह आयोजन 17 सितंबर से 20 सितंबर तक नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित होगा, तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय आयोजन में पानी पर चर्चा होगी।

आपको बता दें, कार्यक्रम में अनेक देशों के जल संसाधन क्षेत्र के विशेषज्ञों सहित प्रतिष्ठित प्रतिनिधियों के साथ केंद्र और राज्य सरकारों के मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के विद्वान, गैर-सरकारी संगठनों और समाज के प्रतिनिधि हिस्सा लेने वाले हैं।

सचिव (जल शक्ति) देबश्री मुख़र्जी ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 8वें भारत जल सप्ताह- 2024 का विषय ‘समावेशी जल विकास और प्रबंधन के लिए साझेदारी और सहयोग’ है। इसका प्रमुख उद्देश्य उपलब्ध जल के संरक्षण, बचाव और उपयोग का तरीका तय करना है। इस आयोजन के अंतर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम और अध्ययन-भ्रमण भी शामिल है। इसका मकसद 21वीं सदी में जल प्रबंधन की जटिलताओं पर चिंतन-मनन करना है।

उद्घाटन सत्र के साथ ही मंत्रिस्तरीय बैठक होगी। सभी मंत्री जल क्षेत्र पर अपने दृष्टिकोण साझा करेंगे। कार्यक्रम में डेनमार्क, इजराइल, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर आदि देशों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। जल पर केंद्रित शोधपत्र प्रस्तुत किए जाएंगे।