प्रमुख खबरें

गिरिधर अरमाने मनीला का दौरा करेंगे, भारत-फिलीपींस संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की पांचवीं बैठक की करेंगे सह-अध्यक्षता

गिरिधर अरमाने मनीला का दौरा करेंगे, भारत-फिलीपींस संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की पांचवीं बैठक की करेंगे सह-अध्यक्षता
  • PublishedSeptember 10, 2024

रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने 11 सितंबर को भारत-फिलीपींस संयुक्त रक्षा सहयोग समिति (जेडीसीसी) की पांचवीं बैठक की सह-अध्यक्षता करने के लिए मनीला का दौरा करेंगे। इस बैठक की सह-अध्यक्षता फिलीपींस के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अवर सचिव इरिनियो क्रूज़ एस्पिनो द्वारा की जाएगी।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार इस यात्रा के दौरान, रक्षा सचिव दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। वह फिलीपींस सरकार के अन्य गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगे।

मंत्रालय के अनुसार यह यात्रा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत और फिलीपींस राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष और भारत की ‘एक्ट ईस्ट नीति’ के 10 वर्ष पूरे होने का उत्सव मना रहे हैं। दोनों देशों के बीच मजबूत एवं बहुआयामी संबंध हैं, जो रक्षा और सुरक्षा सहित कई रणनीतिक क्षेत्रों में विस्तारित हुए हैं। दोनों देश रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उल्लेखनीय है कि इस जेडीसीसी की स्थापना 2006 में दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित रक्षा सहयोग से संबंधित समझौता ज्ञापन के दायरे में की गई है। जेडीसीसी की बैठक का चौथा संस्करण मार्च 2023 में संयुक्त सचिव स्तर पर नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इसका पांचवां संस्करण सह-अध्यक्षता को प्रोन्नत करके सचिव स्तर का करने के तथ्य को रेखांकित करता है।