प्रमुख खबरें

बीपीआरएंडडी 54 वां स्थपना दिवस : अमित शाह बुधवार को दिल्ली में आयोजित समारोह में होंगे शामिल, नए आपराधिक कानूनों पर करेंगे चर्चा

बीपीआरएंडडी 54 वां स्थपना दिवस : अमित शाह बुधवार को दिल्ली में आयोजित समारोह में होंगे शामिल, नए आपराधिक कानूनों पर करेंगे चर्चा
  • PublishedAugust 27, 2024

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कल यानी बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) के 54वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। इस दौरान वे आनंद स्वरूप गुप्ता स्मारक में “नए आपराधिक कानून-नागरिक केंद्रित सुधार” विषय पर चर्चा करेंगे।

गृहमंत्री अमित शाह वर्ष 2023 और 2024 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक और सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक प्राप्तकर्ताओं को भी सम्मानित करेंगे। समारोह के दौरान गृह मंत्री नए आपराधिक कानूनों पर ब्यूरो के प्रकाशन ‘भारतीय पुलिस जर्नल’ के विशेष संस्करण का विमोचन भी करेंगे। पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो को भारतीय पुलिस बलों को आवश्यक बौद्धिक, भौतिक और संगठनात्मक संसाधनों से लैस करके पुलिसिंग के साथ आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों का सामना करने की जिम्मेदारी दी गयी है।

1970 में की गयी थी पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो की स्थापना

गौरतलब है कि 1970 से ही अपनी स्थापना के बाद बीपीआरएंडडी अनुसंधान और विकास में पुलिसिंग में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए भारतीय पुलिस के थिंक-टैंक के रूप में काम कर रहा है। इस संस्थान का उद्देश्य नीतियों और प्रक्रियाओं को विकसित करना इसके साथ ही नागरिकों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए नए प्रौद्योगिकियों की खोज, कानून प्रवर्तन एजेंसियों की क्षमता निर्माण, राज्यों और केंद्रीय पुलिस संगठनों के बीच सहयोग और समन्वय को बढ़ावा देना है।

उद्घाटन समारोह के दौरान केंद्रीय गृह सचिव गोविंद मोहन, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) के महानिदेशक, केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुख और गृह मंत्रालय और अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे।