दुनिया

नेपाल में लगातार बारिश से मौसम खराब, हवाई अड्डों पर विमान परिचालन प्रभावित

नेपाल में लगातार बारिश से मौसम खराब, हवाई अड्डों पर विमान परिचालन प्रभावित
  • PublishedAugust 21, 2024

देश के पड़ोसी राज्य नेपाल में भारी बारिश की वजह से हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। नेपाल में मंगलवार रात से ही लगातार हो रही बारिश और मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण देशभर के हवाईअड्डों पर विमानों का परिचालन प्रभावित है। काठमांडू स्थित त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर खराब मौसम और कम दृश्यता के कारण घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानें प्रभावित हुईं हैं।

कई अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें प्रभावित

त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के महाप्रबंधक जगन्नाथ निरौला के मुताबिक लगातार बारिश के कारण कई अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें प्रभावित हुई हैं। खराब मौसम और कम दृश्यता के कारण पोखरा की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। जनकपुर और सिमरा हवाई अड्डों के लिए भी उड़ानें समय पर संचालित नहीं हो पाई हैं। त्रिभुवन हवाईअड्डे पर अब तक कुनमिंग से आने वाली एयर चाइना, मुंबई से आने वाली इंडिगो, दिल्ली से आने वाली एयर इंडिया और विस्तारा, नरिता जापान से आने वाली नेपाल एयरलाइंस के विमान को भारत के लखनऊ, कोलकाता और वाराणसी की तरफ डाइवर्ट कर दिया गया है।

खराब मौसम के कारण कई विमान रद्द

बुद्ध एयर के सूचना अधिकारी दीपेंद्र कुमार कर्ण के अनुसार खराब मौसम के कारण पोखरा हवाई अड्डे पर उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं। इसी तरह भरतपुर एयरपोर्ट पर दृश्यता कम होने के कारण उड़ानें संचालित नहीं हो पाई हैं। इसी तरह सुर्खेत हवाईअड्डे पर खराब मौसम के कारण आज सुबह बुद्धा एयर की उड़ान को नेपालगंज की ओर डायवर्ट कर दिया गया। खराब मौसम की वजह से मंगलवार को भी पोखरा हवाईअड्डे पर उड़ानें प्रभावित हुई थीं। काठमांडू से उड़ान भरने वाली सभी माउंटेन फ्लाइट को खराब मौसम के कारण रद्द कर दिया गया है।