प्रमुख खबरें

विदेश मंत्री एस. जयशंकर आज से मॉरीशस की दो-दिवसीय यात्रा पर रहेंगे

विदेश मंत्री एस. जयशंकर आज से मॉरीशस की दो-दिवसीय यात्रा पर रहेंगे
  • PublishedJuly 16, 2024

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर आज (मंगलवार) से दो दिन की यात्रा पर मॉरीशस जा रहे हैं। इस यात्रा के दौरान वे मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ से मुलाकात करेंगे और अन्य वरिष्ठ मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे। डॉक्‍टर जयशंकर मॉरीशस के जाने माने नेताओं से भी बातचीत करेंगे। विदेश मंत्री ने इससे पहले फरवरी, 2021 में मॉरीशस का दौरा किया था।

विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत के विदेश मंत्री (EAM) डॉ. एस. जयशंकर 16 से 17 जुलाई 2024 तक मॉरीशस गणराज्य की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। जयशंकर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ से मुलाकात करेंगे और अन्य वरिष्ठ मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। इस यात्रा के दौरान दोनों पक्षों को आपसी संबंध के विभिन्न पहलुओं पर व्यापक चर्चा का अवसर मिलेगा।

बता दें, दोबारा विदेश मंत्री बनाये जाने के बाद यह डॉ एस जयशंकर पहली द्विपक्षीय बैठक होगी, जो (प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में) नयी मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ की हालिया भारत यात्रा के बाद की जा रही है।’’ विदेश मंत्री जयशंकर ने इससे पहले फरवरी, 2021 में मॉरीशस का दौरा किया था।

मंत्रालय ने कहा कि इस यात्रा से भारत और मॉरीशस के बीच संबंधों का महत्व उजागर होता है और भारत की पड़ोसी प्रथम नीति, विजन सागर और वैश्विक दक्षिण क्षेत्र के विचारों के महत्व को बल मिलता है। बहुउद्देशीय द्विपक्षीय संबंध और दोनों देशों के बीच प्रगाढ़ संबंध की प्रतिबद्धता जारी रखने की पुष्टि होती है।