प्रमुख खबरें

अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर 7 मई को होने वाले चुनाव अब 25 मई को होंगे

अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर 7 मई को होने वाले चुनाव अब 25 मई को होंगे
  • PublishedMay 1, 2024

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर 7 मई को होने वाले चुनाव टाल दिया गया है। इन दो सीटों पर अब 7 मई की जगह 25 मई को मतदान होगा। दरअसल, हाल में हुई बर्फबारी और भूस्खलन का हवाला देते हुए मतदान की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की थी।

प्रतिकूल मौसम की वजह से लिया गया फैसला
चुनाव आयोग ने यह फैसला जम्मू-कश्मीर भाजपा इकाई के प्रमुख रविंदर रैना, जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के प्रमुख अल्ताफ बुखारी, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता इमरान अंसारी और अय नेताओं द्वारा चुनाव आयोग से संपर्क कर प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण सीट पर चुनाव पुनर्निर्धारित करने का अनुरोध करने के बाद लिया गया है।

अब छठे चरण में मतदान होगा
इसके बाद चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन से सड़क की स्थिति, मौसम और क्षेत्र में पहुंच पर तुरंत एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा था, जिसमें दक्षिण कश्मीर के कुछ हिस्से और जम्मू क्षेत्र के पुंछ और राजौरी के इलाके शामिल हैं। आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि चुनाव 25 मई को होंगे।

वहीं पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस) और महबूबा मुफ्ती (पीडीपी) ने पिछले सप्ताह चुनाव आयोग से चुनाव स्थगित न करने का आग्रह किया था। इस निर्वाचन क्षेत्र में 7 मई को तीसरे चरण में मतदान होना था, अब यहां लोकसभा चुनाव के छठे चरण में मतदान होगा।