प्रमुख खबरें

भारतीय तट रक्षक बल ने पाकिस्तानी नाव से 600 करोड़ रुपये मूल्य का 86 किलोग्राम नशीला पदार्थ पकड़ा

भारतीय तट रक्षक बल ने पाकिस्तानी नाव से 600 करोड़ रुपये मूल्य का 86 किलोग्राम नशीला पदार्थ पकड़ा
  • PublishedApril 29, 2024

भारतीय तट रक्षक (ICG) ने रविवार को गुजरात तट के पास एक पाकिस्तानी नाव से 600 करोड़ रुपये मूल्य का 86 किलोग्राम नशीला पदार्थ पकड़ा। भारत में ड्रग्स की तस्करी का प्रयास कर रहे 14 चालक दल के सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया और आगे की जांच के लिए पोरबंदर लाया गया।

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) ने आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के सहयोग से 28 अप्रैल को समुद्र में नशीले पदार्थों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान 600 करोड़ रुपये मूल्य के 86 किलोग्राम नशीले पदार्थ जब्त किए और सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध तरीके से पाकिस्तानी जहाज से चालक दल के 14 सदस्यों को गिरफ्तार किया।

बता दें, तटरक्षक बल ने आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के साथ मिलकर क्षेत्र में सक्रिय मादक पदार्थों की तस्करी सिंडिकेट पर कार्रवाई शुरू की। एटीएस और एनसीबी अधिकारियों से लैस आईसीजी जहाज राजरतन ने पहचान से बचने की कोशिशों के बावजूद संदिग्ध नाव की पहचान कर ली। समवर्ती मिशनों पर जहाजों और विमानों के बेड़े से लैस राजरतन जहाज की त्वरित प्रतिक्रिया ने दवा से भरे जहाज को घेर लिया और भागने के लिए कोई जगह नहीं छोड़ी।

मंत्रालय ने बताया, जहाज की विशेषज्ञ टीम संदिग्ध जहाज पर चढ़ गई और गहन जांच के बाद बड़ी मात्रा में नशीले पदार्थों की मौजूदगी की पुष्टि की। आगे की जांच और कानूनी कार्यवाही के लिए चालक दल और जहाज को फिलहाल पोरबंदर ले जाया जा रहा है।

गौरतलब है कि आईसीजी और एटीएस के इस प्रकार मिलकर काम करने से पिछले तीन वर्षों में 11 ऐसे सफल ऑपरेशन हुए हैं जो राष्ट्रीय उद्देश्यों के लिए तालमेल की जरूरत को दर्शाता है।