प्रमुख खबरें

प्रधानमंत्री मोदी ने हनुमान जयंती पर देशवासियों को दी असीम शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री मोदी ने हनुमान जयंती पर देशवासियों को दी असीम शुभकामनाएं
  • PublishedApril 23, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए देशवासियों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं दी हैं। इस संबंध में उन्होंने एक पोस्ट करते हुए लिखा कि ”देशभर के मेरे परिवारजनों को हनुमान जयंती की असीम शुभकामनाएं। पवनपुत्र का समर्पण भाव समस्त रामभक्तों के लिए सदैव प्रेरणाशक्ति बना रहेगा। उनकी कृपा से विकसित भारत के संकल्प को नई ऊर्जा मिले, यही कामना है। जय बजरंगबली !”

हनुमान जी का सेवाभाव सबकी प्रेरणा का स्रोत

महज इतना ही नहीं इस पोस्ट के साथ-साथ पीएम मोदी ने एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें वे हनुमान जी के सेवाभाव को सबकी प्रेरणा का स्रोत बताते हैं।

https://x.com/narendramodi/status/1782606097385189857

कब मनाई जाती हनुमान जयंती ?

चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है। रामनवमी के 6 दिन बाद श्रीराम भक्त हनुमान का जन्मोत्सव मनाया जाता है। मान्यता है कि आज के दिन पूरी श्रद्धा के साथ मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम , माता जानकी और राम भक्त हनुमान की आराधना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

मंदिरों में भक्तों की भीड़, अनुष्ठानों का दौर लगातार जारी

मान्यता है कि आज ही के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस अवसर पर मंगलवार सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ जुटने लगी और धार्मिक अनुष्ठानों का दौर लगातार जारी है। इनकी पूजा करने से भक्तों का मंगल ही मंगल होता है।

राम भक्त हनुमान जी के मंदिरों में सुबह से ही भक्तों ने पहुंचकर धार्मिक अनुष्ठान कर परिवार और समाज की खुशहाली की कामना की है और विश्व कल्याण की मनोकामना की है।

लोग आज के दिन हनुमान जी को केला, बेसन के लड्डू ,चना इत्यादि भोग के रूप चढ़ाते हैं। वहीं ज्यादातर हनुमान मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठानों के साथ-साथ भक्तों द्वारा भंडारे का आयोजन भी कराया जा रहा है।

आज चित्रा नक्षत्र और मंगलवार दोनों एक साथ

गौरतलब हो, आज के दिन हनुमान जयंती के मौके पर चित्रा नक्षत्र और मंगलवार दोनों एक साथ पढ़ रहे हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार आज के दिन ठीक वैसे ही स्थिति बन रही है जैसे कि सीधा वक्त हनुमान जी के प्राकट्य के समय बनी थी।