प्रमुख खबरें

Weather Alert: देश के इन हिस्सों में जल्द ही गर्मी से मिलेगी राहत, मौसम विभाग का बारिश और आंधी का अलर्ट

Weather Alert: देश के इन हिस्सों में जल्द ही गर्मी से मिलेगी राहत, मौसम विभाग का बारिश और आंधी का अलर्ट
  • PublishedApril 12, 2024

देश की कई हिस्सों में तेज धूप और गर्मी की वजह से लोगों का अप्रैल में ही बुरा हाल है। हालांकि जल्द ही उन्हें कुछ दिनों के राहत मिलने की उम्मीद है। दरअसल, मौसम विभाग ने 13-15 अप्रैल के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश, तेज हवाएं और ओलावृष्टि होगी, जिसकी तीव्रता 13 और 14 अप्रैल को चरम पर होगी। 13 और 14 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर और 14 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश होगी।

तापमान में गिरावट की संभावना
मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिन में दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। 17 अप्रैल तक तेज हवाएं चलने की संभावना है, जिसकी वजह से अधिकतम तापमान में 5 से 6 डिग्री की गिरावट आ सकती है। इस से दिन के समय लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

इन राज्यों में बारिश के साथ धूल भरी आंधी का अलर्ट
दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश के साथ बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी 13 से 15 अप्रैल के बीच आंधी- तूफान, बिजली गिरने, ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान है।

छत्तीसगढ़ और बंगाल के कई हिस्सों में बारिश
वहीं छत्तीसगढ़ में ठंडी हवाएं चल रहीं हैं और प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार तीन दिनों से गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो रही है। रायपुर सहित कई जिलों के तापमान में भारी गिरावट आई है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से सुबह से ही कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है।मौसम विभाग ने एक बार फिर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में लगातार हो रही हल्की बारिश की वजह से तापमान में एक बार फिर गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि मौसम विभाग ने बताया है कि इस पूरे हफ्ते इसी तरह का मौसम रहने वाला है। बीच-बीच में हल्की बारिश होगी और तापमान में हल्की कमी दर्ज की जाएगी लेकिन गर्मी कम नहीं होगी क्योंकि आसमान में बादल छाए हुए हैं और गर्म हवाएं ऊपर नहीं उठ पा रहीं जिसकी वजह से उमस भरी गर्मी का एहसास लगातार हो रहा है।