खेल

आईपीएल के 17 वें संस्करण का आगाज, चेन्नई में CSKvsRCB के बीच पहला मैच आज

आईपीएल के 17 वें संस्करण का आगाज, चेन्नई में CSKvsRCB के बीच पहला मैच आज
  • PublishedMarch 22, 2024

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 17वां सीजन आज शुक्रवार (22 मार्च) से शुरू होने जा रहा है। यह सीजन कई मायनों में खास होने वाला है कई खिलाड़ियों की वापसी और कुछ कप्तानों की फेरबदल के बाद चेन्नई में आज IPL का पहला का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच खेला जाएगा। मैच रात 8 बजे से एमए चिदम्बरम स्टेडियम में शुरू होगा, जिसका टॉस शाम 7:30 बजे होना है। मुकाबले से पहले IPL की ओपनिंग सेरेमनी होगी, जिस कारण मैच 7:30 की बजाय रात 8:00 बजे से शुरू होगा।

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम नौवीं बार IPL के किसी सीजन का पहला मुकाबला खेलेगी। इससे पहले टीम 8 बार ऐसा कर चुकी है। टीम ने अब तक 10 फाइनल खेले जिसमें 5 बार टीम ने खिताब भी जीत हासिल की है । वहीं RCB ने 16 सीजन में तीन फाइनल खेले और टीम को अब तक पहले खिताब का इंतजार है। चेन्नई के खिलाफ चेपॉक में टीम 8 में से एक ही मुकाबला जीत सकी है।

धोनी की जगह ऋतुराज गायकवाड़ संभालेंगे CSK की कमान

ओपनिंग मैच से पहले महेंद्र सिंह धोनी ने CSK की कप्तानी छोड़ दी है। उनकी जगह युवा ऋतुराज गायकवाड़ को नया कप्तान बनाया गया है। फ्रेंचाइजी के CEO काशी विश्वनाथन ने साफ किया है कि धोनी बतौर खिलाड़ी टीम के साथ जुड़े रहेंगे।

बेंगलुरु पर भारी रही है चेन्नई

चेन्नई हेड टु हेड में भी बेंगलुरु पर भारी रही है। अब तक दोनों के बीच कुल 31 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें 20 बार चेन्नई और 10 बार बेंगलुरु को जीत मिली है। एक मैच नो रिजल्ट रहा है।

CSK के पास बैटिंग लाइन अप और बॉलिंग दोनों मजबूत

CSK के पास मजबूत बैटिंग लाइन अप है। ओपनर ऋतुराज गायकवाड पिछले तीन सीजन में एक शतक और 11 अर्धशतक के सहारे 1593 रन बना चुके हैं। उनके जोड़ीदार रचिन रवींद्र बन सकते हैं। तीसरे नंबर पर अंजिक्य रहाणे हैं। मिडिल ऑर्डर में मोईन, जडेजा, डेरिल और धोनी जैसे नाम हैं। लोअर ऑर्डर में भी शार्दूल, चाहर, शिवम दुबे जैसे बैटर्स हैं। टीम में ऑलराउंडर्स की भी कमी नहीं है।
इनके अलावा जडेजा, मोईन, सैंटनर के साथ मिस्ट्री स्पिनर महीश तीक्षणा भी टीम को मजबूती दे रहे हैं।
RCB के खिलाफ IPL में चेन्नई के पूर्व कप्तान धोनी ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उनके नाम 34 मैच में 839 रन हैं। वहीं रवींद्र जडेजा ने RCB के खिलाफ 26 विकेट लिए हैं।

बेंगलुरु के पास मजबूत बल्लेबाजी आर्डर

बेंगलुरु की टीम हमेशा से अपने बैटर्स पर निर्भर रही, टीम में लोअर ऑर्डर तक मजबूत बैटिंग है। इनमें कप्तान फाफ डु प्लेसिस, विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन और दिनेश कार्तिक जैसे नाम हैं। मैक्सवेल, ग्रीन और कार्तिक फिनिशर का रोल निभा सकते हैं।
वहीं टीम ने अल्जारी जोसेफ, यश दयाल और लॉकी फर्ग्यूसन को खरीदकर गेंदबाजी को मजबूत किया है। जोसेफ एक्स्ट्रा पेस और बाउंस से IPL की ज्यादातर पिचों पर खतरनाक हो सकते हैं।
बेंगलुरु के विराट कोहली CSK के खिलाफ एक हजार रन बनाने से महज 15 रन दूर हैं। CSK के खिलाफ विकेट लेने वाले बॉलर्स में RCB के सबसे अनुभवी ग्लेन मैक्सवेल हैं। उनके नाम CSK के खिलाफ टीम में सबसे ज्यादा 6 विकेट हैं।

पिच रिपोर्ट: स्पिनर्स के लिए मददगार होगी चेपॉक की पिच

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम का विकेट स्पिनर्स के लिए सहायक माना जाता है। बल्लेबाजों को यहां संभलकर बैटिंग करनी होती है। CSK ने इस मैदान पर अब तक 64 मैच खेले हैं, जिसमें से 45 में उन्हें जीत मिली है, जबकि महज 18 में हार का सामना करना पड़ा। 1 मैच टाई भी रहा है।
चेपॉक स्टेडियम में RCB ने 12 मैच खेले, इनमें से 8 चेन्नई के खिलाफ रहे। 7 में टीम को हार मिली और महज एक में जीत मिली। CSK के अलावा भी बेंगलुरु ने चेपॉक में 4 मैच खेले, चारों में टीम को जीत मिली।

मौसम का मिजाज

मैच के दिन चेन्नई का मौसम गर्म रहने की उम्मीद है। चेन्नई में शुक्रवार का टेम्परेचर 27 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बारिश की 2% आशंका है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

चेन्नई सुपरकिंग्स : ऋतुराज गायकवाड (कप्तान), रचिन रवींद्र, अजिंक्य रहाणे, समीर रिजवी, मोईन अली, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (विकेटकीपर), शार्दूल ठाकुर, दीपक चाहर, महीश तीक्षणा और मुस्तफिजुर रहमान।
इम्पैक्ट- मुकेश चौधरी/शिवम दुबे।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), कैमरन ग्रीन, विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), कर्ण शर्मा, मोहम्मद सिराज, अल्जारी जोसेफ और यश दयाल।
इम्पैक्ट- आकाश दीप।