दुनिया प्रमुख खबरें

रूस में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान शुरू, मतदाता करेंगे पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग

रूस में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान शुरू, मतदाता करेंगे पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग
  • PublishedMarch 15, 2024

रूस में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया। अगले तीन दिन में रूस के नागरिक आगामी छह वर्ष के लिए अपना नया राष्ट्रपति चुनेंगे। इस चुनाव में पहली बार डोनबास और नोवोरोसिया के निवासी हिस्सा लेंगे। रूस की सरकारी संवाद समिति तास की रिपोर्ट में मतदान शुरू होने का ब्यौरा दिया गया है।

आधुनिक रूस के इतिहास का यह 8वां चुनाव है

इस समय रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्रों विशेष रूप से पूर्वी कामचटका और चुकोटका में मतदान केंद्रों में मतदान हो रहा है। कामचटका के गवर्नर व्लादिमीर सोलोडोव ने सबसे पहले मतदान किया। आधुनिक रूस के इतिहास का यह 8वां चुनाव है। चुनाव मैदान में व्लादिस्लाव दावानकोव (न्यू पीपल पार्टी), निवर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, एलडीपीआर पार्टी के लियोनिद स्लटस्की और निकोले खारितोनोव (रूस की कम्युनिस्ट पार्टी) हैं।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 3 दिन तक चलेगा

रूस में पहली बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 3 दिन तक चलेगा। रूस चुनाव आयोग की अध्यक्ष एला पामफिलोवा के अनुसार, देश में 94,000 से अधिक मतदान केंद्र सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तक खुले रहेंगे। थाईलैंड पहला देश होगा जहां फुकेत में रूसी महावाणिज्य दूतावास के क्षेत्र में मतदान केंद्र खुलेंगे।

मतदाताओं को पहली बार मिला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग का विकल्प

बता दें कि पहली बार मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग का विकल्प दिया गया है। मॉस्को सहित 29 क्षेत्रों में ऑनलाइन वोटिंग की सुविधा प्रदान की गई है। 4.7 मिलियन से अधिक लोगों ने ऑनलाइन वोट करने के लिए आवेदन किया है। ऑनलाइन मतदान के नतीजे सबसे पहले आएंगे।