प्रमुख खबरें

प्रधानमंत्री मोदी 12 मार्च को गुजरात और राजस्थान का करेंगे दौरा, अहमदाबाद में 85,000 करोड़ रुपये के रेल प्रॉजेक्ट्स की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री मोदी 12 मार्च को गुजरात और राजस्थान का करेंगे दौरा, अहमदाबाद में 85,000 करोड़ रुपये के रेल प्रॉजेक्ट्स की रखेंगे आधारशिला
  • PublishedMarch 11, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मार्च को गुजरात और राजस्थान का दौरा करेंगे। पीएम मोदी राजस्थान के पोखरण में ‘ भारत शक्ति ‘अभ्यास का अवलोकन करेंगे।‘भारत शक्ति ‘ तीनों सेनाओं का एक फायरिंग और कौशल अभ्यास है जो रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में राष्ट्र के मजबूत कदमों का उदाहरण है। वहीं, अहमदाबाद में प्रधानमंत्री 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वे एक समर्पित माल वाहक गलियारा परियोजना के कई प्रमुख खंडों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके अतिरिक्त पीएम मोदी 10 नई वंदे भारत रेलगाड़ियों को झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री पुनर्विकसित कोचरब आश्रम का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि यह 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत आने के बाद महात्मा गांधी द्वारा स्थापित पहला आश्रम था। पीएम मोदी गांधी आश्रम स्मारक के मास्टर प्लान का भी शुभारंभ करेंगे।

अहमदाबाद में पीएम मोदी 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार पीएम मोदी मंगलवार (12 मार्च) को गुजरात और राजस्थान का दौरा करेंगे। वे सुबह लगभग 9.15 बजे, अहमदाबाद में 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास संबंधी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके बाद, लगभग 10 बजे सुबह प्रधानमंत्री मोदी साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे जहां वह कोचरब आश्रम का उद्घाटन करेंगे, और गांधी आश्रम स्मारक का मास्टर प्लान भी लांच करेंगे।

उल्लेखनीय है कि रेलवे के बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए, प्रधानमंत्री मोदी 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखने और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करने के लिए अहमदाबाद में डीएफसी के प्रचालन नियंत्रण केंद्र का दौरा करेंगे।

रेलवे को मिलेंगी बहुत सी सौगात

पीएम मोदी रेलवे कार्यशालाओं, लोको शेडों, पिट लाइनों/कोचिंग डिपो, फलटण – बारामती नई लाइन, इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन सिस्टम उन्नयन कार्य की आधारशिला रखेंगे और पूर्वी डीएफसी के न्यू खुर्जा से साहनेवाल ( 401 मार्ग किमी ) खंड और पश्चिमी डीएफसी, वेस्टर्न डीएफसी के ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर (ओसीसी), अहमदाबाद के न्यू मकरपुरा से न्यू घोलवड खंड ( 244 मार्ग किमी ) के बीच समर्पित माल गलियारे के 2 नए खंड राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री विभिन्न स्थानों पर मालगाड़ियों को भी झंडी दिखाएंगे। रेलवे स्टेशनों पर 50 प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएम 51 गति शक्ति मल्टी – मॉडल कार्गो टर्मिनल, 80 खंडों में 1045 किमी स्वचालित सिग्नलिंग, 2646 स्टेशनों पर रेलवे स्टेशनों की डिजिटल कंट्रोलिंग, 35 रेल कोच रेस्तरां, देश भर में फैले 1500 से अधिक वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्टॉल और 975 स्थानों पर सौर ऊर्जा संचालित स्टेशन/ भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

10 नई वंदे भारत ट्रेनों को दिखाएंगे झंडी

गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मैसूरु-डॉ एमजीआर सेंट्रल ( चेन्नई ), पटना-लखनऊ, न्यू जलपाईगुड़ी-पटना, पुरी-विशाखापत्तनम, लखनऊ-देहरादून, कलबुर्गी – सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरु, रांची-वाराणसी, खजुराहो- दिल्ली (निज़ामुद्दीन) के बीच 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को भी झंडी दिखाएंगे।

वंदे भारत ट्रेनों का हो रहा विस्तार

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार को भी झंडी दिखाएंगे। ज्ञात हो कि अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत को द्वारका तक बढ़ाया जा रहा है, अजमेर- दिल्ली सराय रोहिल्ला वंदे भारत को चंडीगढ़ तक बढ़ाया जा रहा है, गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत को प्रयागराज तक बढ़ाया जा रहा है और तिरुवनंतपुरम- कासरगोड वंदे भारत को मंगलुरु तक बढ़ाया जा रहा है। उलेखनीय है कि पीएम मोदी आसनसोल और हटिया तथा तिरूपति और कोल्लम स्टेशनों के बीच 2 नई यात्री ट्रेनों को भी झंडी दिखाएंगे।

साबरमती में पीएम मोदी गांधी आश्रम स्मारक के मास्टर प्लान का करेंगे शुभारंभ

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री पुनर्विकसित कोचरब आश्रम का उद्घाटन करेंगे। यह 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत आने के बाद महात्मा गांधी द्वारा स्थापित पहला आश्रम था। इसे गुजरात विद्यापीठ द्वारा एक स्मारक और पर्यटन स्थल के रूप में संरक्षित किया गया है। पीएम मोदी गांधी आश्रम स्मारक के मास्टर प्लान को लॉन्च करेंगे। इस मास्टरप्लान के तहत, आश्रम के वर्तमान पांच एकड़ क्षेत्र को 55 एकड़ तक विस्तारित किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर 36 वर्तमान भवन का जीर्णोद्धार किया जाएगा, जिनमें से ‘हृदय कुंज’ सहित 20 भवनों, जो गांधीजी का निवास स्थान था, को संरक्षित किया जाएगा। इसके अलावा 13 का जीर्णोद्धार किया जाएगा और 3 का पुनरुद्धार किया जाएगा।

राजस्थान में पीएम मोदी

पीएमओ के मुताबिक इसके बाद लगभग 1.45 बजे, प्रधानमंत्री मोदी राजस्थान के पोखरण में तीनों सेनाओं के लाइव फायर और कौशल अभ्यास के रूप में स्वदेशी रक्षा क्षमताओं के एक संयोजित प्रदर्शन का अवलोकन करेंगे। ‘भारत शक्ति’ राजस्थान के पोखरण में तीनों सेनाओं के लाइव फायर और कौशल अभ्यास के रूप में स्वदेशी रक्षा क्षमताओं का एक संयोजित प्रदर्शन है। इस अभ्यास में देश की शक्ति के प्रदर्शन के रूप में स्वदेशी अस्त्र प्रणालियों और प्लेटफॉर्मों की एक श्रृंखला प्रदर्शित की जाएगी। यह देश की आत्मनिर्भरता पहल पर आधारित है।