प्रमुख खबरें

पीएम मोदी आज से झारखंड, प. बंगाल और बिहार के दो-दिवसीय दौरे पर, देंगे कई विकास परियोजनाओं की सौगात

पीएम मोदी आज से झारखंड, प. बंगाल और बिहार के दो-दिवसीय दौरे पर, देंगे कई विकास परियोजनाओं की सौगात
  • PublishedMarch 1, 2024

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी पहली मार्च को सुबह 11 बजे झारखंड के धनबाद जिले के सिंदरी पहुंचेंगे और एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। यहां वह झारखंड में 35,700 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।पीएम यहां उर्वरक उद्योग, रेलवे, बिजली और कोयला क्षेत्र की अनेक विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद धनबाद में जनसभा को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार का दो दिवसीय दौरा आज से शुरू हो रहा है। पीएम मोदी इस दौरान इन राज्यों में विभिन्न विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रधानमंत्री मोदी के आज के कार्यक्रम का विवरण अपने एक्स हैंडल पर साझा किया है। साथ ही उनके कार्यालय ने यात्रा की पूर्व संध्या पर दो दिवसीय दौरे का ब्यौरा दिया।

झारखंड में 35,700 करोड़ की कई विकास परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी आज पहली मार्च को सुबह 11 बजे झारखंड के धनबाद जिले के सिंदरी पहुंचेंगे और एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। यहां वह झारखंड में 35,700 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। पीएम यहां उर्वरक उद्योग, रेलवे, बिजली और कोयला क्षेत्र की अनेक विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद धनबाद में जनसभा को संबोधित करेंगे।

इसके अलावा पीएम मोदी सिंदरी में हिन्दुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह उर्वरक संयंत्र 8,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किया गया है। इससे देश में घरेलू यूरिया उत्पादन में प्रतिवर्ष लगभग 12 दशमलव सात लाख मीट्रिक टन की वृद्धि होगी। यह संयंत्र गोरखपुर और रामागुंडम उर्वरक संयंत्रों के बाद देश में फिर से शुरू किया जाने वाला तीसरा उर्वरक संयंत्र होगा।

प्रधानमंत्री झारखंड में 17,600 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक रेल परियोजनाओं का वर्चुअली शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम के दौरान वे तीन रेलगाड़ियों को झंडी दिखाकर रवाना भी करेंगे। इनमें देवघर-डिब्रूगढ़ रेल सेवा, टाटानगर और बादामपहर के बीच दैनिक एमईएमयू ट्रेन और शिवपुर स्टेशन से लंबी दूरी की मालगाड़ी शामिल है।

पश्चिम बंगाल में 22,000 करोड़ रुपये की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे

पीएमओ के अनुसार, झारखंड का दौरा पूरा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपराह्न तीन बजे पश्चिम बंगाल के हुगली के आरामबाग में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में 7,200 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री दो मार्च को सुबह 10:30 बजे पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के कृष्णानगर पहुंचेंगे, जहां वह 15,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, और शिलान्यास करेंगे।

बिहार में 34,800 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी यहां के बाद दोपहर 2:30 बजे वह बिहार के औरंगाबाद में 21,400 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। शाम 5:15 बजे बिहार के बेगूसराय पहुंचेंगे, जहां वह एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और देशभर में लगभग 1.48 लाख करोड़ रुपये की और बिहार में 13,400 रुपये से अधिक की तेल और गैस क्षेत्र की परियोजनाओं आदि का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।