प्रमुख खबरें

भारतीय अर्थव्यवस्था का शानदार उछाल, GDP पहुंची 8.4 % के पार

भारतीय अर्थव्यवस्था का शानदार उछाल, GDP पहुंची 8.4 % के पार
  • PublishedMarch 1, 2024

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस संबंध में एक पोस्ट भी किया है। उन्होंने लिखा 2023-24 की तीसरी तिमाही में 8.4 प्रतिशत की मजबूत जीडीपी वृद्धि भारतीय अर्थव्यवस्था की ताकत और इसकी क्षमता को दर्शाती है।

पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था जब इस समय मंदी की आहट से परेशान है तो भारतीय अर्थव्यवस्था ने वो कर दिखाया जिसका अनुमान भी नहीं लगाया जा रहा। दरअसल, मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में देश की जीडीपी 8.4 फीसदी रही है जो सबसे ज्यादा दर्ज की गई है। मैन्युफैक्चरिंग और निर्माण क्षेत्र में तेजी इन आंकड़ों की बड़ी वजह बताई जा रही है। महज इतना ही नहीं, स्वयं पीएम मोदी ने भी इन आंकड़ों के आने के पश्चात् खुशी जाहिर की है।

पीएम मोदी ने किया पोस्ट

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस संबंध में एक पोस्ट भी किया है। उन्होंने लिखा 2023-24 की तीसरी तिमाही में 8.4 प्रतिशत की मजबूत जीडीपी वृद्धि भारतीय अर्थव्यवस्था की ताकत और इसकी क्षमता को दर्शाती है। हमारे प्रयास तेज आर्थिक विकास लाने के लिए जारी रहेंगे जिससे 140 करोड़ भारतीयों को बेहतर जीवन जीने और एक विकसित भारत बनाने में मदद मिलेगी।

रिफॉर्म तेज गति से जमीन पर उतरकर दे रहे नतीजे

यह स्पष्ट है कि भारत दुनिया की सबसे तेज अर्थव्यवस्था ऐसे ही नहीं बना हुआ है। भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार वी. अनंत नागेश्वरन ने कहा है कि तीसरी तिमाही की जीडीपी के आंकड़े ये बताने के लिए काफी है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में किए गए रिफॉर्म तेज गति से जमीन पर उतरकर नतीजे दे रहे हैं।

ढांचागत क्षेत्र में निवेश में हो रही वृद्धि

केवल इतना ही नहीं, मुख्य आर्थिक सलाहकार ने यह भी कहा कि जिस तरह से देश में ढांचागत क्षेत्र में निवेश में वृद्धि हो रही है, एफडीआई में तेजी आ रही है और इकोनॉमिक रिफॉर्म जारी है, उससे उम्मीद है कि देश की अर्थव्यवस्था और भी तेजी से आगे बढ़ने की क्षमता रखती है।

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में जबरदस्त उछाल

वहीं सांख्यिकी मंत्रालय की तीसरी तिमाही के आंकड़ों पर नजर डालें तो मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में जबरदस्त उछाल देखा गया है। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में 11.6% की तेजी देखने को मिली है। इसके साथ-साथ निर्माण क्षेत्र भी लगभग दोगुनी तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है जहां 9.5 % तेजी दर्ज की गई है।

मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान जीडीपी

वहीं एग्रीकल्चर सेक्टर की बात करें तो इसमें ग्रोथ रेट 3.8% दर्ज की गई है। वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही के दौरान जीडीपी 40.35 लाख करोड़ रुपये थी जो मौजूदा वित्त वर्ष की समान अवधि में बढ़कर 43.72 लाख करोड़ रुपये हो चुकी है। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के तहत रियल जीडीपी मौजूदा वित्त वर्ष में 172.90 लाख करोड़ रहने का अनुमान है जो 2022-23 में 160.71 लाख रुपये रही थी।