Close

Recent Posts

प्रमुख खबरें

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी जारी करेंगे 16वीं किस्त, किसानों के खाते में डायरेक्ट पहुंचेगी रकम

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी जारी करेंगे 16वीं किस्त, किसानों के खाते में डायरेक्ट पहुंचेगी रकम
  • PublishedFebruary 27, 2024

पीएम-किसान योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6,000 रुपए प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है।

देश में मझोले और छोटे किसानों की मदद के लिए शुरू किए गए किसान सम्मान निधि योजना से आज करोड़ों किसान लाभान्वित हो रहे हैं। ऐसे में किसानों के कल्याण के प्रति पीएम-किसान के तहत 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की 16वीं किस्त सार्वजनिक कार्यक्रम में जारी की जाएगी। 28 फरवरी को अपने महाराष्ट्र दौरे के दौरान यवतमाल में, लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से जारी करेंगे। इस रिलीज से 11 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को 3 लाख करोड़ से ज्यादा की रकम ट्रांसफर की जा चुकी है।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि
केंद्र सरकार ने 24 फरवरी 2019 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। पीएम-किसान योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6,000 रुपए प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है। यह प्रत्येक चार माह में 2,000 रुपए की तीन समान किस्तों में देय होता है। फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। ये किसान सम्मान निधि प्रधानमंत्री द्वारा ऐसे किसानों के लिए शुरू किया गया था, जो कि पूरी तरह से कृषि पर ही आश्रित हैं। लेकिन अगर परिवार में कोई टैक्स भरता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

किसान सम्मान निधि का उद्देश्य
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत देश भर के सभी किसान परिवारों को सहायता प्रदान कर, उनकी आय बढ़ाने के उद्देश्य से की गई है। किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) का लक्ष्य देश भर के भू-जोत किसान परिवारों को कुछ विशेष अपवर्जन मानदंडों के अध्यधीन वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि कृषि और संबद्ध क्रियाकलापों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित खर्चों के निर्वहन हेतु उन्हें सक्षम बनाया जा सके।

योजना के लाभ हेतु E-KYC जरूरी
बता दें कि इस बार केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को जरूरी कर दिया है। इसे पूरा करने पर ही योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता का लाभ किसान उठा सकेंगे। इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर, होमपेज पर दाएं ओर ई-केवाईसी का ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद जो भी जानकारी मांगी जा रही है उसे भरना होगा।