प्रमुख खबरें

वृद्धावस्था देखभाल ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत 3,180 लोगों को प्रशिक्षित किया गया : केंद्र

वृद्धावस्था देखभाल ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत 3,180 लोगों को प्रशिक्षित किया गया : केंद्र
  • PublishedFebruary 23, 2024

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एकीकृत कार्यक्रम योजना के तहत 639 परियोजनाओं को अनुदान प्रदान किया। इन 354 शिविरों के दौरान 3,64,001 वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य और गैर-सामान्य उपकरण वितरित किए गए। इसके अलावा वृद्धावस्था देखभाल प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 3,180 वृद्ध देखभालकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एकीकृत कार्यक्रम योजना के तहत 639 परियोजनाओं को अनुदान प्रदान किया। इन 354 शिविरों के दौरान 3,64,001 वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य और गैर-सामान्य उपकरण वितरित किए गए। इसके अलावा वृद्धावस्था देखभाल प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 3,180 वृद्ध देखभालकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया। सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए अटल वयो अभ्युदय योजना (एवीवाईएवाई) लागू की है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए अटल वयो अभ्युदय योजना

बता दें कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए नोडल विभाग होने के नाते, राज्य सरकारों, गैर-सरकारी संगठनों और नागरिक समाज के सहयोग से इन समूहों के लिए कार्यक्रम और नीतियां विकसित और कार्यान्वित करता है। सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी कर बताया कि अटल वयो अभ्युदय योजना (एवीवाईएवाई) वरिष्ठ नागरिकों की आश्रय, भोजन, स्वास्थ्य देखभाल और मानवीय संपर्क और गरिमापूर्ण जीवन सहित विभिन्न जरूरतों का ख्याल रखने के लिए विभाग द्वारा अटल वयो अभ्युदय योजना (AVYAY) लागू की गई है।

639 परियोजनाओं को आईपीएसआरसी के तहत अनुदान प्रदान किया गया

मंत्रालय ने इस योजना के घटक के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए एकीकृत कार्यक्रम (एवीवाईएवाई का एक घटक) के तहत वरिष्ठ नागरिकों के घरों (वृद्धाश्रमों), निरंतर देखभाल घरों आदि को चलाने और रखरखाव के लिए गैर-सरकारी एवं स्वैच्छिक संगठनों को अनुदान सहायता प्रदान की जाती है। गरीब वरिष्ठ नागरिकों को आश्रय, पोषण, चिकित्सा और मनोरंजन निःशुल्क प्रदान किया जाता है। उल्लेखनीय है कि आज तक, देश भर में 639 परियोजनाओं को आईपीएसआरसी के तहत अनुदान प्रदान किया गया है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए मोतियाबिंद सर्जरी के विशेष अभियान चलाने के अनुदान

वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए राज्य कार्य योजना (एवीवाईएवाई का एक घटक) के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए मोतियाबिंद सर्जरी के विशेष अभियान चलाने के लिए, प्रशिक्षित वृद्धावस्था देखभालकर्ताओं का एक पूल बनाने के लिए और वरिष्ठ नागरिकों विशेषकर जो राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में निर्धनों के कल्याण के लिए राज्य विशिष्ट गतिविधियों के लिए राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों को सहायता अनुदान जारी किया जाता है।

बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिक हैं पात्र

एक अन्य राष्ट्रीय वयोश्री योजना (आरवीवाई) के तहत वे वरिष्ठ नागरिक पात्र हैं जो बीपीएल श्रेणी में हैं या जिनकी मासिक आय 15000/- रुपये तक है। शिविरों के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य और गैर-सामान्य उपकरण वितरित किए जाते हैं और अब तक, 3,64,001 वरिष्ठ नागरिक 354 शिविरों में लाभान्वित किया जा चुका है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन (14567)

यह भी उल्लेखनीय है कि मंत्रालय ने दुर्व्यवहार और बचाव के मामलों में मुफ्त जानकारी, मार्गदर्शन, भावनात्मक समर्थन और क्षेत्रीय हस्तक्षेप प्रदान करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन (14567) की स्थापना की है। यह टोल-फ्री हेल्पलाइन 31 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में सप्ताह के सभी 7 दिन सुबह 8 से रात 8 तक चालू है।

प्रति प्रोजेक्ट 1 करोड़ रुपये तक की इक्विटी सहायता

इसके अतिरिक्त सीनियर-केयर एजिंग ग्रोथ इंजन (एसएजीई) के तहत आम तौर पर सामना की जाने वाली समस्याओं के लिए आउट-ऑफ-द-बॉक्स और अभिनव समाधानों को बढ़ावा देने के लिए, बुजुर्गों के कल्याण के उत्पादों, प्रक्रियाओं और सेवाओं को विकसित करने के लिए अभिनव स्टार्ट-अप की पहचान की जाती है और उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है। इस पहल में चयनित स्टार्ट-अप और स्टार्ट-अप विचारों को प्रति प्रोजेक्ट 1 करोड़ रुपये तक की इक्विटी सहायता प्रदान की जाती है, जबकि यह सुनिश्चित किया जाता है कि स्टार्ट-अप में कुल सरकारी इक्विटी 49 प्रतिशत से अधिक न हो। इसके लिए एसएजीई पोर्टल (http://sage.dosje.gov.in) को 4 जून 2021 को लॉन्च किया गया था।

3,180 वृद्धावस्था देखभालकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया

मंत्रालय ने जानकारी दी कि वृद्धावस्था देखभालकर्ताओं के क्षेत्र में आपूर्ति और बढ़ती मांग के अंतर को पाटने के लिए और वृद्धावस्था देखभाल के क्षेत्र में पेशेवर देखभालकर्ताओं का एक कैडर बनाने के लिए वृद्धावस्था देखभालकर्ताओं का प्रशिक्षण की योजना को पेश किया गया था। यह कार्यक्रम वृद्धावस्था देखभाल करने वालों की समर्पित, पेशेवर रूप से प्रशिक्षित जनशक्ति की उपलब्धता सुनिश्चित करता है जो बुजुर्ग आबादी की विविध और गत्यात्मक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। वर्तमान में 3,180 वृद्धावस्था देखभालकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया है।