प्रमुख खबरें

पीएम मोदी 25 फरवरी को आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में करेंगे अपने विचार साझा

पीएम मोदी 25 फरवरी को आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में करेंगे अपने विचार साझा
  • PublishedFebruary 16, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की 25 तारीख को आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे। कार्यक्रम के लिए लोग अपने विचार और सुझाव माय गॉव पोर्टल और टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 1 1 7 8 0 0 पर साझा कर सकते हैं। सुझाव 23 फरवरी तक भेजे जा सकते हैं।

मन की बात कार्यक्रम आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क, ए आई आर न्यूज वेबसाइट और Newsonair मोबाइल ऐप पर प्रसारित किया जाएगा। इसे आकाशवाणी समाचार, डीडी न्यूज, प्रधानमंत्री कार्यालय तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यू-ट्यूब चैनलों पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। हिंदी प्रसारण के तुरंत बाद आकाशवाणी से क्षेत्रीय भाषाओं में कार्यक्रम का प्रसारण किया जायेगा।

ज्ञात हो की 25 फरवरी को मन की बात कार्यक्रम का यह 110वां एपिसोड होगा। इससे पहले 28 जनवरी 2024 को इस साल का पहला ‘मन की बात’ कार्यक्रम प्रसारित हुआ था, जो इस प्रोग्राम की 109वीं कड़ी थी। देश के प्रत्येक नागरिक से जुडने के लिए पीएम मोदी ने अपनी तरह का पहला रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ शुरू किया जो आज भी बिना किसी बाधा के जारी है।

उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम का पहला प्रसारण 3 अक्तूबर 2014 को किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने रेडियो कार्यक्रम के माध्यम से हर नागरिक तक पहुंचने का प्रयास किया। इस कार्यक्रम के द्वारा पीएम मोदी न केवल राष्ट्र को संबोधित करते हैं, बल्कि नागरिकों को शासन का हिस्सा बनने और उन्हें अपने विचारों और सुझावों को साझा करने का अवसर भी देते हैं।

मन की बात कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री और नागरिकों के बीच सीधा संबंध बनाना और दिन-प्रतिदिन के शासन के मुद्दों पर बातचीत शुरू करना है। सही में मायने में देखा जाये तो प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम ने लोगों को फिर से टेक्नोलॉजी के इस युग में रेडियो की भूमिका और पहुंच का महत्व समझाया है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री का मासिक ‘मन की बात’ को देश के हर नुक्कड़ और कोने में कानों में गूंजता है।