प्रमुख खबरें

पीएम मोदी आज करेंगे ‘परीक्षा पे चर्चा’, बताएंगे तनाव कम करने के उपाय

पीएम मोदी आज करेंगे ‘परीक्षा पे चर्चा’, बताएंगे तनाव कम करने के उपाय
  • PublishedJanuary 29, 2024

यह कार्यक्रम प्रगति मैदान के भारत मंडपम के टाउन हॉल में आज दिन में 11 बजे से शुरू होगा। इस कार्यक्रम के लिए MyGov पोर्टल में लगभग 2 करोड 26 लाख पंजीकरण कराए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार (29 जनवरी 2024) को नई दिल्‍ली में स्‍कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में संवाद करेंगे।

सुबह 11 बजे से प्रगति मैदान में आयोजन

यह कार्यक्रम प्रगति मैदान के भारत मंडपम के टाउन हॉल में दिन में 11 बजे से शुरू होगा। इस कार्यक्रम के लिए MyGov पोर्टल में लगभग 2 करोड 26 लाख पंजीकरण कराए गए हैं।

बताना चाहेंगे पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कल कहा कि वे ‘परीक्षा पे चर्चा’ के 7वें संस्करण की उत्सुकतापूर्वक प्रतीक्षा कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इस कार्यक्रम में मुझे विद्यार्थियों से संवाद करने का अवसर मिलता है जिसमें परीक्षा से संबंधित विद्यार्थियों के तनाव को भी दूर किया जाता है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि पिछले सात वर्ष में आयोजित परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शिक्षा और परीक्षाओं से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने का बेहतर माध्यम मिलता रहा है।

इस वर्ष लगभग दो करोड़ 26 लाख पंजीकरण

इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए इस वर्ष लगभग दो करोड़ 26 लाख पंजीकरण कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि कक्षा छठी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। पीएम मोदी के नेतृत्व में यह एक ऐसा विशाल आंदोलन है जिसमें युवाओं के लिए परीक्षा से पहले तनाव मुक्त वातावरण विकसित किया जाता है।

बच्चों के लिए सबसे बड़ा ‘महामंत्र’

यही कारण है कि परीक्षार्थियों के मानसिक तनाव और अन्य तरह के अवसाद को दूर करने का ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम सबसे सशक्त माध्यम बनकर उभरा है। वाकयी बच्चों के लिए यह सबसे बड़ा ‘महामंत्र’ बन कर उभरा है। सामाजिक सरोकार से जुड़ा यह कार्यक्रम युवाओं के ही नहीं, उनके माता-पिता के दिलों में भी घर घर चुका है।

2018 में परीक्षा पे चर्चा की हुई थी शुरुआत

इस कार्यक्रम के संबंध में शिक्षा राज्‍य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार ने कहा है कि परीक्षा पे चर्चा के बारे में विवरण देते हुए बताया कि इस वर्ष इस कार्यक्रम में लगभग तीन हजार प्रतिभागी प्रधानमंत्री के साथ संवाद करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्‍येक राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेश से दो विद्यार्थियों और एक शिक्षक तथा कला उत्‍सव के विजेताओं को प्रमुख समारोह में विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। डॉ. सरकार ने कहा कि जब 2018 में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी तब लगभग 22 हजार पंजीकरण कराए गए थे।